Raksha Bandhan 2022: यूपी की इस जेल में महिला बंदी तैयार कर रहीं तिरंगा थीम पर राखियां, जानें कहां?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1294595

Raksha Bandhan 2022: यूपी की इस जेल में महिला बंदी तैयार कर रहीं तिरंगा थीम पर राखियां, जानें कहां?

Raksha Bandhan 2022:अपराध की सजा काट रही महिला बंदी नैनी सेन्ट्रल जेल में इन दिनों राखी बना रही हैं. खास बात ये है कि जेल में बन रही राखियों पर भी, आजादी के अमृत महोत्सव की झलक देखने को मिल रही है. तिरंगा थीम पर महिला बंदियों ने राखियां तैयार की हैं. जेल प्रशासन तिरंगा थीम पर बनी राखियों को खरीदने का प्लान बनाया है, जो राखियां बचेंगी उन्हें बाहर बाजारों में भेजा जाएगा.

Raksha Bandhan 2022: यूपी की इस जेल में महिला बंदी तैयार कर रहीं तिरंगा थीम पर राखियां, जानें कहां?

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: राखी शब्द आते ही भाई बहन का पवित्र रिश्ता और प्यार नजरों के सामने आ जाता है. रक्षाबंधन पर बहन जब बाजार में राखी लेने जाती है, तो सिर्फ उसे खरीदती नहीं है, बल्कि चुनती है. बहन राखी चुनते समय भाई के लिए अपना सारा प्यार उड़ेल देती है, लेकिन कुछ बहनें ऐसी भी होती हैं, जो अपने हालात के कारण भाई को राखी नहीं बांध पातीं. ऐसी बहनों ने दूसरी बहनों के भाइयों की कलाई पर राखी सजाने का ठाना है. दरअसल, ये कहानी हालात में उलझी उन बहनों की है, जो प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल की चहार दीवारी में कैद हैं. 

सजा काट रहीं नैनी सेन्ट्रल जेल में बंद महिला कैदी
आपको बता दें कि अपराध की सजा काट रही महिला बंदी नैनी सेन्ट्रल जेल में इन दिनों राखी बना रही हैं. खास बात ये है कि जेल में बन रही राखियों पर भी, आजादी के अमृत महोत्सव की झलक देखने को मिल रही है. तिरंगा थीम पर महिला बंदियों ने राखियां तैयार की हैं. जेल प्रशासन तिरंगा थीम पर बनी राखियों को खरीदने का प्लान बनाया है, जो राखियां बचेंगी उन्हें बाहर बाजारों में भेजा जाएगा.

Sri Lanka Crisis: राम राज में लंका को ऐसे मिली संजीवनी, श्रीलंका प्रमुख ने जताया आभार!

नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने दी जानकारी
इस मामले में नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉ पी एन पांडेय ने बताया की रक्षाबंधन को लेकर जेल प्रशासन की तरफ से जरूरी सामग्री उपलब्ध कराई गई थीं. अब तक जेल में बंद महिला बंदियों ने करीब पांच हजार राखी तैयार की है. उन्होंने बताया कि अधिकतर महिला बंदी पहले से राखी बनाना जानती थीं. ये कुछ महिलाओं का खुद का क्रिएशन है. जेल अधीक्षक ने बताया कि महिला वार्ड में सैकड़ों महिला बंदी हैं. इनके साथ लगातार अच्छे काम किए जाते हैं. 

जेल में बंद महिलाएं बना रहीं राखी
दरअसल, इसके छोटे छोटे उद्योग स्थापित किए जा रहे हैं. इनके स्वावलम्बन के लिए कई कार्यक्रम किए जाते हैं। रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए महिला बंदियों ने राखी बनाने की इच्छा जाहिर की थी. जिस पर जेल प्रशासन ने महिला बंदियों को जरूरी सामग्री उपलब्ध कराई है. जेल में बंद महिलाओं द्वारा बनाई जा रही राखी को जेल से जुड़े अधिकतर कर्मियों और अधिकारी खरीदेंगे. जो राखियां बचेंगी उसे मार्केट में बेच दिया जाएगा.

Basti News: वाकई में बेसिक शिक्षा अधिकारी हैं नशेबाज और छेड़ू, रसोइए की बेटी पर डाली बुरी नजर?

जेल में मिलाई को लेकर भी कोई रोक नहीं होगी
जेल अधीक्षक ने बताया कि इस बार जेल में बंद कैदियों की कलाई में बांधने के लिए राखी जेल प्रशासन ही उपलब्ध कराएगा. जेल में मिलाई को लेकर भी कोई रोक नहीं होगी, जरूरी प्रक्रिया का पालन करते हुए बहने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकेंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news