Barabanki Nikay Chunav : बाराबंकी में सड़क पर बने पोलिंग बूथ बने परेशानी, जिला प्रशासन ने भी खड़े किए हाथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1689357

Barabanki Nikay Chunav : बाराबंकी में सड़क पर बने पोलिंग बूथ बने परेशानी, जिला प्रशासन ने भी खड़े किए हाथ

बाराबंकी जिले में निकाय चुनाव के दूसरे चरण के तहत कल एक नगर पालिका और 13 नगर पंचायतों में चुनाव होना है. ऐसे में जिला प्रशासन पोलिंग बूथों पर सारी व्यवस्थाएं पूरी करने के दावे भी कर रहा है. लेकिन, जिले में कई पोलिंग बूथ ऐसे भी हैं, जहां पर अव्यवस्थाओं का बोलबाला है.

Barabanki Nikay Chunav : बाराबंकी में सड़क पर बने पोलिंग बूथ बने परेशानी, जिला प्रशासन ने भी खड़े किए हाथ

बाराबंकी:बाराबंकी जिले में निकाय चुनाव के दूसरे चरण के तहत कल एक नगर पालिका और 13 नगर पंचायतों में चुनाव होना है. ऐसे में जिला प्रशासन पोलिंग बूथों पर सारी व्यवस्थाएं पूरी करने के दावे भी कर रहा है. लेकिन, जिले में कई पोलिंग बूथ ऐसे भी हैं, जहां पर अव्यवस्थाओं का बोलबाला है. यहां जगह ना होने के चलते कई पोलिंग बूथों को सड़क पर ही बनाया गया है. इसके अलावा तमाम पोलिंग बूथों पर तो मूलभूत सुविधाएं भी नहीं हैं. वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि जगह का अभाव होने के चलते इस तरह की वैकल्पिक व्यवस्था कराई गई है. जिला प्रशासन सभी जगहों पर सुरक्षित मतदान कराएगा.

यह है पूरा मामला
बाराबंकी नगर पालिका के अंतर्गत भीतरी पीरबटावन वार्ड नंबर 29 के चुनाव के लिए बनाए गए पोलिंग बूथ का है. जहां पर स्थित एक परिषदीय विद्यालय किराए के कमरे में चल रहा है. इसी विद्यालय में तीन पोलिंग बूथ भी हैं. लेकिन जगह के अभाव में दो बूथ तो कमरे के अंदर बना है. जबकि तीसरा बूथ स्कूल के बाहर सड़क पर बना दिया गया है. इसके अलावा दूसरा मामला बंकी नगर पंचायत अंतर्गत बारात घर का है. जहां भी चार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं यहां तीन बूथ तो कमरे के अंदर हैं, जबकि एक बूथ बाहर ही है. इसके अलावा यहां पर मूलभूत सुविधाएं भी नहीं है. आलम यह है कि इन दोनों जगहों पर आई पोलिंग पार्टियां के कर्मचारी भी गर्मी से काफी परेशान हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि पोलिंग बूथों पर पारदर्शी तरीके से चुनाव कैसे कराया जाएगा. क्योंकि जब यहां कर्मचारी ही परेशान हैं, तो मतदाताओं का तो भगवान ही मालिक है.

अतीक का नाबालिग बेटा भी नपेगा, प्रयागराज के उमेशपाल हत्याकांड में शूटर्स की आईफोन पर गोपनीय बातचीत में अहम भूमिका

वहीं के स्थानीय निवासियों ने भी सड़क पर बने पोलिंग बूथों पर एतराज जताया. उनका कहना है कि इस तरह से पोलिंग बूथ बनाकर कहीं ना कहीं लापरवाही बरती जा रही है. ऐसे में यहां पर कोई बवाल भी हो सकता है. वहीं इन बूथों पर मतदान कराने पहुंचे पोलिंग पार्टियों के सरकारी कर्मचारियों ने भी काफी ऐतराज जताया. उनका कहना है इतनी गर्मी में हम लोग बाहर सड़क पर बैठकर कैसे मतदान कराएं. इसके अलावा अगर कोई अराजकता हो गई तो उसका जिम्मेदार कौन होगा. कर्मचारियों ने मांग करते हुए कहा कि अधिकारी उनकी इन परेशानियों पर ध्यान दें. वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि जगह का अभाव होने के चलते इस तरह की वैकल्पिक व्यवस्था कराई गई है. जिला प्रशासन सभी जगहों पर सुरक्षित मतदान कराएगा. 

WATCH: 'द केरल स्टोरी' पर बड़ी समझदारी से बोलीं नुसरत भरूचा, दिया ऐसा जवाब

Trending news