PM Kisan Yojna Update: 13वीं किस्त से हाथ धो बैठेंगे लाखों किसान! मुसीबत बनी ये छोटी सी गलती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1537068

PM Kisan Yojna Update: 13वीं किस्त से हाथ धो बैठेंगे लाखों किसान! मुसीबत बनी ये छोटी सी गलती

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update:  पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. लेकिन लाखों किसानों के लिए एक गलती 13वीं किस्त से पहले मुसीबत का सबब बन गई है. 

PM Kisan Yojna Update: 13वीं किस्त से हाथ धो बैठेंगे लाखों किसान! मुसीबत बनी ये छोटी सी गलती

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) के तहत केंद्र सरकार जरूरतमंद किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है. अब तक किसानों को योजना के तहत 12 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है, जिसके बाद पात्र 13वीं किस्त (13th Installment) का इंतजार कर रहे हैं. वहीं इससे पहले योजना से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आई है, जिसमें एक छोटी सी गलती की वजह से किसानों की किस्त का पैसा अटक सकता है. यहां जानिए योजना से जुड़ी पूरी जानकारी. 

ई-केवाईसी कराना है अनिवार्य ( PM Kisan E-KYC Process) 
दरअसल धोखाधड़ी पर लगाम लगाने और योजना का लाभ पात्र किसानों को दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया था, ऐसा नहीं करने पर किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है, जिसके बाद अब किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं. लेकिन कुछ को इस दौरान एक समस्या का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से उनको 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये मिलने पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. 

लाखों किसानों के लिए ये गलती बनी मुसीबत की वजह
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में करीब 30 लाख से ज्यादा किसानों की किस्त आने पर ब्रेक लग सकता है. जिसके पीछे उनका बदला गया मोबाइल नंबर बताया जा रहा है. दरअसल ज्यादातर ने जो आधार कार्ड से जिस मोबाइल नंबर को लिंक किया था, उसको बदल दिया है. ऐसे में आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी नहीं मिल पा रहा है. जिसकी वजह से योजना की ई-केवाईस पूरी नहीं हो पा रही है. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है ? (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) 
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को केंद्र सरकार 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है, यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है. अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो फौरन ई-केवाईसी की प्रोसेस को पूरा कर लें. वरना किस्त से वंचित रह सकते हैं. नीचे ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया दी गई है, जिसके जरिए आप घर बैठे यह काम कर सकते हैं. 

ऐसे करें  पीएम किसान ई-केवाईसी ( PM Kisan KYC Online Process) 
योजना के लिए जरूरी ई-केवाईस की प्रक्रिया को आप ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर पूरा कर सकते हैं. यहां दिए गए ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करें. यहां मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और आधार नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी को दर्ज करें. ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगा. इसके अलावा आपके पास नजदीकी जनसेवा केंद्र, ई-मित्र, CSC सेंटर के जरिए भी करा सकते हैं. 

Trending news