Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1665789
photoDetails0hindi

घर में है मच्छरों का आतंक? फौरन लगाएं ये 5 तरह के पौधे, Mosquito Repellent Plants से होगा मॉस्किटो का खात्मा

 World Malaria Day: मलेरिया की गंभीरता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिएह हर साल 25 अप्रैल को 'विश्व मलेरिया दिवस' मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार साल 2008 में मनाया गया था.

 

 

 

25 अप्रैल को 'विश्व मलेरिया दिवस'

1/8
25 अप्रैल को 'विश्व मलेरिया दिवस'

World Malaria Day: मलेरिया की गंभीरता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 25 अप्रैल को 'विश्व मलेरिया दिवस' मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार साल 2008 में मनाया गया था.

 

मादा मच्छर के काटने से होता है मलेरिया

2/8
मादा मच्छर के काटने से होता है मलेरिया

मलेरिया मच्छरों से होने वाली एक खतरनाक बीमारी है जिससे हर साल लाखों लोगों की जान जाती है. मलेरिया मादा मच्छर एनाफिलिस के काटने से होता है, ये मच्छर गंदे पानी में पनपते हैं.

 

लेमनग्रास का पौधा

3/8
लेमनग्रास का पौधा

लेमनग्रास को गमले या ग्रो बैग किसी भी लगाया जा सकता है. ये एक और आसानी से लगने वाला पौधा है, जो गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही मच्छरों और कीड़ों को भी दूर रखता है.

 

गर्मियों में बढ़ जाता है मच्छरों का प्रकोप

4/8
गर्मियों में बढ़ जाता है मच्छरों का प्रकोप

बारिश के मौसम में मच्छर परेशान करते ही हैं लेकिन गर्मियों के दौरान भी इनका प्रकोप काफी बढ़ जाता है...

गेंदे का पौधा

5/8
गेंदे का पौधा

गेंदे का फूल घर में लगाने से मच्छर और दूसरे कीटों दूर रहेंगे. गेंदे में कीटनाशक तत्व जैसे- पाईरेथ्रम (pyrethrum) पाया जाता हैं, जो कीटों को पनपने नहीं देता.

लहसुन-अदरक के पौधे

6/8
लहसुन-अदरक के पौधे

लहसुन-अदरक के पौधों के तनों से आने वाली तीखी गंध मच्छर व कीटों को आसपास फटकने भी नहीं देती. ये पौधे आप घर में लगाएंगे तो आपको दो फायदे होने वाले हैं.

 

पुदीन का पौधा

7/8
पुदीन का पौधा

पुदीना के पौधे की ठंडी और तीखी खुशबू, मच्छरों को भगाने का काम करती है. इसके साथ ही इससे आपका घर और गार्डन भी महकता रहेगा.

 

तुलसी का पौधा

8/8
तुलसी का पौधा

तुलसी एक हर्बल प्लांट है. तुलसी के पौधे की खुशबू मच्छरों के लार्वा को बढ़ने से रोकती है, जिससे मच्छर अंडे नहीं दे पाते हैं और इससे इनकी संख्या नहीं बढ़ती.