Railway News: पटना से दिल्ली का सफर महज 4 से 5 घंटे में होगा पूरा, 180Kmph स्पीड से दौड़ेगी यह ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1290719

Railway News: पटना से दिल्ली का सफर महज 4 से 5 घंटे में होगा पूरा, 180Kmph स्पीड से दौड़ेगी यह ट्रेन

Vande Bharat Express: देश की पहली वंदे भारत ट्रने दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने 15 फरवरी 2019 को वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था.यह ट्रेन व्यवसायिक रन के साथ 17 फरवरी 2019 को शुरू की गई. 

Railway News: पटना से दिल्ली का सफर महज 4 से 5 घंटे में होगा पूरा, 180Kmph स्पीड से दौड़ेगी यह ट्रेन

Indian Railway: भारतीय रेलवे दिल्ली से पटना जाने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रहा है. इंडियन रेलवे दिल्ली से पटना के बीच जल्द ही बंदे मातरम एक्सप्रेस चलाने जा रही है. इस ट्रेन के शुरू होने के बाद यात्री महज चार से पांच घंटे में दिल्ली से पटना पहुंच जाएंगे. जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन का संचालन 2025 में होगा. दिल्ली से पटना जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस 12 घंटे में दिल्ली से पटना पहुंचती है. 

इस मामले में बुलेट ट्रेन से भी तेज है वंदे भारत 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय रेलवे की सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन स्पीड के मामले में विदेशी बुलेट ट्रेन से भी तेज है. भारतीय रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन जीरो से सौ किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंचने में कुछ ही सेकेंड लगता है. यह ट्रेन 54. सेकंड का समय में जीरो से 100 की स्पीड में पहुंच जाती है, जबकि दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली बुलेन ट्रेन को यह दूरी तय करने में 55.4 सेकेंड लग जाता है. 

प्रयागराज: यूपी लोकसेवा आयोग की पीसीएस 2021 का साक्षात्कार हुआ सम्पन्न, चयनित 1285 अभ्यर्थियों में 1260 ने दिए साक्षात्कार 

अपग्रेडेड वर्जन की स्पीड 260 किमी प्रतिघंटा होगी 
रेलवे के अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत ट्रेन काफी अपग्रेडेड है. इसी खासियत के कारण इस ट्रने की रफ्तार दूसरे ट्रेनों से काफी तेज है. वंदे भारत ट्रेन  इंजन नहीं बल्कि स्वचालित मोटरों की सहायता से चलती है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस ट्रेन के 16 डब्बों में से पांच में मोटर लगी होती है. स्वचलित मोटरों की मदद से ही त्वरित रफ्तार अधिक होती है. बुलेट ट्रेन के आगे लगे एक इंजन पर वंदे भारत के पूरे ट्रेन में लगी 20 मोटर से ज्यादा कारगर होती है. मौजूदा समय में  वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इसका अपग्रेडेड वर्जन की स्पीड 180 किमी प्रतिघंटा होगा, जबकि चरणबद्ध तरीके से साल 2025 तक अपग्रेडेड वर्जन अब 260 किमी प्रतिघंटा से दौड़ेगी. 

बता दें कि देश की पहली वंदे भारत ट्रने दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने 15 फरवरी 2019 को वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का उद्घाटन किया था.यह ट्रेन व्यवसायिक रन के साथ 17 फरवरी 2019 को शुरू की गई. 

वंदे भारत एक्सप्रसे के अपग्रेडेड वर्जन में होंगी ये खासियत 
सेंट्रलाइज्ड कोच
ट्रेन में सेंट्रलाइज्ड कोच लगाए जाएंगे, जिससे एक ही जगह से पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी. यहीं से ट्रेन के सारे सिस्टम की निगरानी की जाएगी.

बैक्टिरिया फ्री
वंदे भारत पूरी तरह से वातानुकुलित ट्रेन है. अब इसका ऐसी और भी बेहतर होगा. अपग्रेडेड वर्जन में वंदे भारत के कोच को बैक्टिरिया फ्री एयर कंडीशनिंग सिस्टम से लैस किया जाएगा.

पुश बैक सीट
नई वंदे भारत एक्सप्रेस जिसे अपग्रेडेड वर्जन का नाम दिया गया है. उसमें बैठने की सहूलियत का खास खयाल रखा जाएगा. ट्रेन की रेक्लाइनिंग सीट को पुशबैक से लैस किया जाएगा, यानि उसे पुश कर अपने आराम के हिसाब से आगे या पीछे किया जा सकेगा.

इमरजेंसी विंडो
इसमें सिक्योरिटी फीचर भी जोड़े जाएंगे. हर कोच में अब चार इमरजेंसी विंडो होंगे, ताकि किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों को जल्दी से जल्दी निकाला जा सके. 

सिक्योरिटी
यात्रियों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा। पैसेंजर इन्फाॉर्मेशन सिस्टम लगाया जाएगा. हर कोच में दो के बजाय अब चार इमरजेंसी पुश बटन होंगे. इमरजेंसी विंडो बढ़ेंगे, दरवाजे और खिड़कियों में फायर सर्वाइवल केबल का इस्तेमाल होगा, जिससे आग लगने की स्थिति में भी दरवाजा और खिड़कियां खोलना आसन होगा.

लाइटिंग
वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेड वर्जन में बिजली गुल होने पर वेंटिलेशन और लाइटिंग के लिये वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. बिजली गुल होने पर करीब तीन घंटे का वेंटिलेशन मौजूद होगा. हर कोच में बड़ी-बड़ी लाइटें होंगी जो कोच की लाइटें खराब होने इस्तेमाल की जाएंगी. ये लाइटें ज्यादा देर तक जलेंगी. 

WATCH: पवन सिंह और काजल राघवानी के Chhalakata Hamro Jawaniya गाने का ऐसा खुमार, देसी भाभी ने छत पर लगाया आग!

Trending news