Note Photo Controversy: केजरीवाल के शिगूफे पर बढ़ा बवाल, लक्ष्मी-गणेश के बाद अब नोट पर अंबेडकर की तस्वीर की उठी मांग!
Advertisement

Note Photo Controversy: केजरीवाल के शिगूफे पर बढ़ा बवाल, लक्ष्मी-गणेश के बाद अब नोट पर अंबेडकर की तस्वीर की उठी मांग!

Note Photo Controversy: xfaनोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग के बाद अब बाबा साहब अंबेडकर और छत्रपति शिवाजी की फोटो लगाने की मांग उठ गई है

 

 

 

Note Photo Controversy: केजरीवाल के शिगूफे पर बढ़ा बवाल, लक्ष्मी-गणेश के बाद अब नोट पर अंबेडकर की तस्वीर की उठी मांग!

Note Photo Controversy: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के एक बयान ने सियासी जगत में अलग चर्चा छेड़ दी है. सीएम केजरीवाल के ये कहने पर कि भारतीय नोट पर गांधी की तस्वीर के साथ गणेश-लक्ष्मी जी की भी फोटो होनी चाहिए, वाले बयान पर तेजी से प्रतिक्रिया आ रही है. बीएसपी ने तो नोट पर बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर होने की मांग की है. इसके साथ ही ये तर्क भी दिया है कि बाबा साहेब के दिशा-निर्देशों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अस्तित्व में आया था. बसपा के बाद कांग्रेस ने भी लगभग इस पर सहमति जताई है.

राजनीतिक जगत के निशाने पर केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने जैसे ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाने की मांग की, वैसे ही तमाम राजनीतिक दलों के निशाने पर आ गए. सभी ने केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा. बीजेपी (BJP) ने केजरीवाल की इस मांग को वोट के लिए ढोंग करार दिया तो वहीं, कांग्रेस ने भी केजरीवाल के इस बयान को लेकर कहा कि अगर केजरीवाल पाकिस्तान जाते हैं, तो वो ये भी कह सकता है कि मैं पाकिस्तानी हूं, इसलिए मुझे वोट दें.

दरअसल, बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद ने बुधवार को एक ट्वीट कर नोटों पर फोटो को लेकर एक नई मांग रख दी.  उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- हिल्टन यंग कमीशन के समक्ष बाबासाहेब डॉ भीमरावअंबेडकर द्वारा निर्धारित और प्रस्तुत दिशानिर्देशों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अस्तित्व में आया था। इसलिए अगर किसीकी तस्वीर होनी ही है तो वो  बाबासाहेब की तस्वीर होनी चहिए भारतीय करेंसी पर । 

 

बीजेपी ने केजरीवाल पर साधा निशाना
अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की मांग पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल किस तरह से यू टर्न लेते हैं वो हम देख रहे हैं. पहले वो दिवाली पर प्रेस कॉन्फ्रेस कर के कह रहे थे कि अगर गलती से आपने दिवाली मना ली तो आपको जेल में डाला दिया जाएगा. अब वो नोटों पर गणेश और देवी लक्ष्मी की फोटो भी लगाने की मांग कर रहे है.

इस बयान से मचा बवाल

दरअसल, बुधवार को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने नोटों पर  गांधीजी के साथ भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग की. केजरीवाल ने  कहा कि अगर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर रहेगी और दूसरी तरफ लक्ष्मी गणेश की तस्वीर रहेगी तो इससे पूरे देश को आशीर्वाद मिलेगा. उन्होंने कहा कि लक्ष्मीजी को समृद्धि की देवी माना जाता है और गणेशजी सभी परेशानियों को दूर करते हैं. इसलिए उन दोनों की तस्वीर नोट लगनी चाहिए. 

बात यहीं खत्म नहीं हुई. इसके बाद कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भी ट्वीट कर एक मांग रखी दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "नए नोटों की श्रृंखला पर डॉ बाबा साहब अंबेडकर की तस्वीरें क्यों नहीं? एक तरफ महान महात्मा और दूसरी ओर डॉ अंबेडकर. अहिंसा, संविधानवाद और समतावाद एक अद्वितीय संघ में विलीन हो रहे हैं जो आधुनिक भारतीय प्रतिभा को पूरी तरह से जोड़ देगा." देखा जाए तो मनीष तिवारी ने अपने बयान के जरिए बसपा की मांग को रखा है.

मनीष तिवारी ने की आंबेडकर की फोटो लगाने की मांग
अरविंद केजरीवाल की नोटों पर गणेश-लक्ष्मी की तस्वीर लगाने की मांग पर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने ट्वीट किया है और करेंसी पर बाबा साहेब आंबेडकर की फोटो लगाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि एक तरफ महात्मा गांधी की फोटो हो, दूसरी तरफ बाबा साहेब अंबेडकर की फोटो लगाई जाए.

मनीष तिवारी ने ट्वीट कर कहा, 'नोटों की नई श्रृंखला पर डॉ बाबासाहब अम्बेडकर की तस्वीर क्यों नहीं? एक तरफ महात्मा गांधी और दूसरी तरफ डॉ. अम्बेडकर. अहिंसा, संविधानवाद और समतावाद एक अद्वितीय संघ में विलीन हो रहे हैं, जो आधुनिक भारतीय प्रतिभा को पूरी तरह से जोड़ देगा.'

नितेश राणे ने फोटोशाप कर नोट किया ट्वीट, कहा- ये परफेक्ट है
बीजेपी नेता नितेश राणे भी अब नोट पर फोटो लगाने की राजनीति में उतर गए हैं. नितेश राणे ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक फोटो साझा की.  इस फोटो में एक 200 रुपये का नोट दिखाया गया है जिसमें छत्रपति शिवाजी की फोटो लगी है. नितेश ने एडिट किया हुआ नोट शेयर कर लिखा कि शिवाजी की फोटो नोट पर एकदम परफेक्ट है.

केजरीवाल के बयान पर बोले एसटी हसन
केजरीवाल के बयान पर सपा सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा- 'अभी तक किसी भी मुल्क की करेंसी के ऊपर ऐसी तस्वीरें नहीं छापी गई हैं जिसमें धार्मिक चीजें लगी हुई हों. चाहे वह मुस्लिम देश हो चाहे क्रिश्चियन. हम समझते हैं कि इससे धार्मिक चीजों की बेकद्री होने के चांसेस बहुत ज्यादा हैं.

Yamunotri Dham: यमुनोत्री धाम के कपाट पूरे विधान के साथ आज होंगे बंद, मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू

Trending news