यूपी के इस छोटे से जिले को मिली पीएम-सीएम की सौगात, कानपुर तक नया फोरलेन एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण हो सकेगा
Advertisement

यूपी के इस छोटे से जिले को मिली पीएम-सीएम की सौगात, कानपुर तक नया फोरलेन एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण हो सकेगा

Ghaziabad to Kanpur Four lane Expressway :  केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी से हरी झंडी मिलने के बाद एनएचएआई (NHAI) नए फोरलेन सड़क का डीपीआर तैयार कर लिया है. गंगा एक्‍सप्रेस-वे की तरह ही इस एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण होगा. 

फाइल फोटो

Bulandshahr News : गाजियाबाद से कानपुर तक की पहुंच और आसान होगी. इसके लिए केंद्र सरकार की मदद से बुलंदशहर जिले को एक और नए फोरलेन एक्‍सप्रेस-वे की सौगात मिलने वाली है. केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी से हरी झंडी मिलने के बाद एनएचएआई (NHAI) नए फोरलेन सड़क का डीपीआर तैयार करने में जुट गया है. 

फोरलेन एक्‍सप्रेस-वे की सौगात 
दरअसल, बुलंदशहर जिले को एक नए फोरलेन एक्सप्रेस-वे की सौगात मिलने वाली है. यह एक्सप्रेस-वे बुलंदशहर की चार तहसीलों से होकर गुजरेगा. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले साल गाजियाबाद और कानपुर औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ने के लिए एक्सप्रेस-वे निर्माण का ऐलान किया था. 

लखनऊ तक पहुंच आसान होगी 
एनएचएआई ने गाजियाबाद-कानपुर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे की डीपीआर तैयार कर भेज दी है. बताया गया कि गाजियाबाद-कानपुर एक्‍सप्रेस-वे बनने के बाद लखनऊ तक की पहुंच भी आसान हो जाएगी. अभी तक गाजियाबाद और बुलंदशहर समेत आपपास के जनपदों के लोगों को यमुना एक्सप्रेस-वे से होकर लखनऊ जाना पड़ता था.  

बुलंदशहर में इन तहसीलों से गुजरेगा
जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए सात जिलों में लगभग 2160 हेक्‍टेयर जमीन अधिग्रहण किया जाएगा. वहीं, अगर बुलंदशहर जिले की बात करें तो यहां की चार तहसीलों सिकंदराबाद, सदर, शिकारपुर, डिबाई के दर्जनों गांव में लगभग 360 हेक्‍टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. गाजियाबाद-कानपुर एक्‍सप्रेस-वे को गंगा एक्सप्रेस-वे की तरह ही विकसित किया जाएगा. 

इन जिलों से होकर गुजरेगा 
जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद-कानपुर एक्‍सप्रेस-वे जिन 7 जिलों से होकर गुजरेगा उसमें गौतबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, उन्नाव, कन्नौज होते हुए कानपुर पहुंचेगा. इस एक्‍सप्रेस-वे निर्माण के बाद गाजियाबाद से कानपुर तक व्‍यापारियों की पहुंच आसान होगी. कम समय में सामान पहुंचाया जा सकेगा. 

WATCH: Gangotri Dham: मुस्लिम युवक साधु का भेष धर पहुंचा गंगोत्री धाम, पहचान जाहिर होने पर लोगों ने कर दी पिटाई

Trending news