महोबा के नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल में है आपका इंतजार, जानिए क्या है टेंट सिटी में खास
Advertisement

महोबा के नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल में है आपका इंतजार, जानिए क्या है टेंट सिटी में खास

प्रदेश के प्रसिद्ध बर्ड सेंचुरी में एक विजय सागर पक्षी विहार में नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. यहां आपके लिए क्या खास तैयारी कई गई है, आइए जानते हैं.

महोबा के नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल में है आपका इंतजार, जानिए क्या है टेंट सिटी में खास

राजेंद्र तिवारी/महोबा : आजादी के बाद पहली बार बुंदेलखंड के महोबा जिले के विजय सागर पक्षी विहार में यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. यह फेस्टिवल 1 फरवरी से 3 फरवरी तक चलेगा. इसमें पर्यटकों की मौजूदगी के अलावा वन्यजीव पर्यटन,प्रकृति संरक्षण जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इसके लिए वन विभाग विजय सागर पक्षी विहार को सजाने और संवारने में लगा हुआ है.

फेस्टिवल के उद्देश्य यहां पर टूरिज्म को बढ़ावा देना है और टेंट सिटी के माध्यम से आम लोगों को नेचर से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ताकि जंगल के बीच रहकर वहां की प्राकृतिक सौंदर्यता से रूबरू हो सकें. इसके अलावा टेंट सिटी में सैलानियों और अधिकारियों के रुकने को व्यवस्था भी की गई है. विजय सागर पक्षी विहार का विभागाध्यक्ष ममता संजय दुबे द्वारा निरीक्षण किया गया और नेचर बर्ड फेस्टिवल मनाने का प्रोग्राम रखा गया.

 यह भी पढ़ें: ये हैं यूपी की मशहूर बर्ड सेंचुरी, परिंदों के साथ Water Sports के लिए हैं मशहूर

विजय सागर पक्षी विहार को सन 1990 में डियर पार्क के रूप में विकसित किया गया था. 2013 में यह वन विभाग से वाइड लाइफ पर्यरक्षक संगठन में चला गया था और तब से धन के अभाव में विजय सागर पक्षी बिहार के दिन खराब हुए लेकिन विभागाध्यक्ष के निरीक्षण के बाद इसको पर्यटक और ईको टूरिज्म में जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. इसी लिए बर्ड फेस्टिवल उत्तर प्रदेश का यहां पर मनाया जा रहा है इसमें ईको और टूरिज्म की दृष्टि से विकास किया जाएगा.

देखें Siddharthnagar Mahotsav में मशहूर कॉमेडियन सुनील पाल ने कैसा जमाया रंग

Trending news