MLC चुनाव की वोटिंग कल, जानिए सपा के लिए क्यों अहम है चुनाव
Advertisement

MLC चुनाव की वोटिंग कल, जानिए सपा के लिए क्यों अहम है चुनाव

30 जनवरी को एमएलसी की 5 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें एक सीट पर सपा की जीत या बीजेपी की हार का सीधा असर नेता विपक्ष के पद पर पड़ेगा.

MLC चुनाव की वोटिंग कल, जानिए सपा के लिए क्यों अहम है चुनाव

लखनऊ: बीजेपी और सपा के बीच लोकसभा चुनाव से पहले मिशन 5 की जंग देखने को मिल रही है.  उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की शिक्षक स्नातक कोटे की 5 सीटों पर 30 जनवरी को वोटिंग होनी है.  इनमें शिक्षक खंड की 2 सीटें हैं जबकि स्नातक खंड की 3 सीटें हैं. बीजेपी और समाजवादी पार्टी अपनी पूरी ताकत इन सीटों पर लगा रही हैं. बीजेपी के लिए यह निकाय चुनाव के लिहाज से काफी अहम चुनाव है वहीं विपक्षी दल समाजवादी पार्टी का प्रयास है कि इस चुनाव में कम से कम एक सीट पर उसे जीत जरूर मिले, जिससे विधान परिषद में उसके नेता विरोधी दल की कुर्सी पक्की हो जाए.  यूपी विधानसभा परिषद में सपा के सदस्यों की संख्या 9 है. यदि सपा एक सीट जीत लेती है तो उसके सदस्यों की संख्या 10 हो जाएगी और उसे नेता विपक्ष पद मिल जाएगा.  यूपी विधानपरिषद के तीन खंड स्नातक गोरखपुर-फैजाबाद, बरेली-मुरादाबाद और कानपुर दो खंड शिक्षक इलाहाबाद-झांसी एवं कानपुर निर्वाचन क्षेक्ष के लिए मतदान होना है.

कानपुर देहात
प्रदेश में सोमवार को शिक्षक एवं स्नातक MLC चुनाव है.  उत्तर प्रदेश में 30 जनवरी को शिक्षक एमएलसी चुनाव संपन्न कराया जाना है. वहीं चुनाव के पहले राजनीतिक पार्टियों ने यहां पर पांचों सीट जीतने का दावा किया है वहीं 30 जनवरी को 5 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा.
जिला मुख्यालय से पोलिंग बूथों के लिए पार्टियां रवाना कर दी गई हैं.
कानपुर देहात में 14 मतदान स्थलों पर वोटिंग होगी. चुनावों को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है. निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए भारी पुलिस बल बूथों पर तैनात किया गया है.
डीएम और एसपी ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं.

जालौन
जनपद में शिक्षक-एमएलसी चुनाव में 2433 मतदाता मतदान करेंगे. मुख्यालय में17 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिला प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली हैं. जालौन में 17 बूथ बनाए गए हैं और 17 जोनल मजिस्ट्रेट और 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं. डीएम चांदनी सिंह और एसपी ईराज राजा ने पोलिंग पार्टियों को रवाना किया. वहीं चुनाव में कोई गड़बड़ी न हो सके इसको लेकर पुलिस को भी ब्रीफिंग की गई हैं। जालौन के मुख्यालय उरई में 17 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और यहां पर 2433 मतदाता आकर मतदान करेंगे. पूरी तरह से पारदर्शी हो सके इसके लिए डीएम और एसपी ने स्ट्रांग रूम से लेकर मतदान केंद्रों का जायजा लिया वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस कर्मियों को भी सख्त रहने की हिदायत दी. चुनाव में पांच प्रतिशत अतिरिक्त कर्मचारियों को लगाया गया है ताकि आपातकालीन स्थिति में उनका इस्तेमाल किया जा सके.

अमरोहा

चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. चुनाव सम्पन्न कराने के लिए रविवार को पोलिंग पार्टियों ने कलेक्ट्रेट से बूथों के लिए रवानगी की.मतदान के लिए 26 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. 22 हजार 797 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगें. सुरक्षा के मद्देनजर सेक्टर बांटकर जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं. पुलिस फोर्स की पर्याप्त तैनाती की गई हैं.
प्रयागराज और झांसी

इलाहाबाद.झांसी खंड शिक्षक विधान परिषद सीट पर 30 जनवरी को होने वाले मतदान की तैयारियां प्रशासन ने कर ली है. विधान परिषद की सीट के लिए 10 जिलों में 141 मतदान केंद्र बनाये गए हैं और लगभग 35 हजार मतदाता वोट डालेंगे. झांसी जनपद में कुल 25 मतदान केंद्र बनाये गए हैं, जिनमें मतदान कराने के लिए रविवार को पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया. प्रत्येक पोलिंग पार्टी में एक प्रीसाइडिंग आफिसर और तीन पोलिंग ऑफिसर है. साथ ही मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की भी तैनाती रहेगी. डीएम रविंद्र कुमार ने बताया झांसी जनपद के बीकेडी कॉलेज से खंड शिक्षक एमएलसी चुनाव के लिए 25 पोलिंग पार्टियां रवाना की गई है. रविवार सुबह 8 बजे से 4 बजे तक मतदान होगा. मतदान के बाद सारी पोलिंग पार्टियां यहां आकर के मत पेटियां जमा कराएंगे. अभी 25 बूथ हैं और डिस्पैच के लिए 5 टेबल लगाए गए हैं. लेकिन रिसीविंग के समय पूरे 10 जिलों की 141 बूथ की मत पेटियां होगी उसके लिए ज्यादा टेबल लगाई जाएंगी.

Economic Survey: क्या होता है इकोनॉमिक सर्वे, बजट से पहले क्यों किया जाता है पेश, जानिए आसान भाषा में

Trending news