Ayodhya News: अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट उड़ान को तैयार, दीपावली के पहले गुड न्यूज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1906234

Ayodhya News: अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट उड़ान को तैयार, दीपावली के पहले गुड न्यूज

Ayodhya News : राम की नगरी अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम राम के भव्य मंदिर से पहले इंटरनेशल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने से दुनिया के कोने-कोने से श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन के लिए आ सकेंगे.

Ayodhya Airport

अयोध्या : भगवान श्रीराम की नगरी मोदी-योगी सरकार की प्राथमिकताओं के केंद्र में है. भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या में तमाम विकास कार्यों को तेज गति से पूरा किया जा रहा है. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की समस्या ना हो इसे देखते हुए मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है. जनवरी  में भव्य श्रीराम मंदिर में होने वाली प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले दिसंबर माह तक अयोध्या में हवाई यातायात सेवाएं शुरू हो जाएंगी. मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का 85 प्रतिशत से अधिक निर्माण कार्य पूरा हो चुका है.

तीन फेज में हो रहा निर्माण कार्य

डीएम नितीश कुमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तेज गति से काम चल रहा है. फेज वन के सभी कार्यों को दिसंबर 2023 तक पूर्ण कर इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के समस्त कार्यों को तीन फेजों में किया जाना है. इसके लिए परियोजना में सम्मिलित कुल 821 एकड़ भूमि अर्जन का शतप्रतिशत कार्य पूर्ण कर एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप दिया गया है. एयरपोर्ट के फेज–वन के 2200 मीटर लंबे व 45 मीटर चौड़े रनवे का कार्य शत–प्रतिशत पूर्ण है. भविष्य में रनवे को 3750 मी तक बढ़ाए जाने की योजना है. इसके लिए भी भूमि अर्जन का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है. 

सभी औपचारिकताएं पूरी की गईं

उन्होंने बताया कि नाइट लैंडिंग तथा कोहरे एवं धुंध में लैंडिंग के लिए कैट–वन एवं रेसा सुविधाओं का कार्य भी शत–प्रतिशत पूरा हो गया है. एयरक्राफ्टों के लैंडिंग के लिए लगाई गई लाइटिंग का काम पूरा हो चुका है. एटीसी टॉवर का भी शत–प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है. जिलाधिकारी के अनुसार एयरपोर्ट के संचालन के लिए आने वाली रुकावटों को दूर कर दिया गया है. भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के एयरक्राफ्ट के परिचालन से पूर्व एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) में शामिल विभिन्न घटकों यथा लोकलाइजर, ग्लाइड पथ, मार्कर, डीएमई आदि के समस्त चरणों का कैलिब्रेशन भी किया जा चुका है.

उच्च स्तर की सुविधाएं मिलेंगी

डीएम के अनुसार एयरपोर्ट के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी आ गई हैं. एयरपोर्ट के संचालन के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया प्रगति पर है, जिसके पूर्ण होते ही इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इसके साथ ही अयोध्या धाम तक आने जाने के लिए श्रद्धालुओं के आवागमन की उच्च स्तर की सुविधा मिलेगी. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर संचालन प्रारंभ होने से एयरबस ए320 जैसे एयरक्राफ्ट के लैंडिंग की सुविधा अयोध्या धाम के एयरपोर्ट पर उपलब्ध हो जाएंगी.

मंदिर की झलक दिखेगी

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बिल्कुल उसी तरह बनाया जा रहा है जिस तरह श्रीराम मंदिर का निर्माण हो रहा है. यहां तक कि उसमें भी वही पत्थर लगाए जा रहे हैं और वैसी ही नक्काशी की जा रही है. एयरपोर्ट पर उतरने के साथ ही यात्रियों को अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का एहसास ही नहीं होगा बल्कि उसकी झलक भी दिखाई देगी.

Varanasi: Asian Games में काशी के लाल ने देश का नाम किया रोशन, घर में ऐसे मन रही खुशहाली

Trending news