बाजार का आम केमिकल से पका या नेचुरल?, ये आसान टिप्‍स बता देंगे सच्‍चाई!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1711464

बाजार का आम केमिकल से पका या नेचुरल?, ये आसान टिप्‍स बता देंगे सच्‍चाई!

How to Identify Chemically Ripened Mangoes : आम में विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में यह सेहत के लिए लाभकारी रहता है. हालांकि कई बार केमिकल से पका आम खाने से सेहत पर बुरा असर भी पड़ने का जोखिम रहता है.

फाइल फोटो

How to Identify Chemically Ripened Mangoes : गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में बाजार में मौसमी फल भी आ चुके हैं. फलों का राजा आम भी बाजार में दिखने लगा है. कई लोगों इसलिए आगे बढ़ जाते हैं कि उन्‍हें लगता है कि कहीं आम केमिकल तो नहीं पकाया गया है. अगर आपके मन में यही सवाल आ रहा हो तो जानते हैं कि कैसे पता चल जाए कि आम केमिकल से पकाया गया है या पेड़ का पका है. कुछ टिप्‍स हैं जिससे आप मिनटों में पहचान जाएंगे कि आम केमिकल से पका है या नेचुरल. 

आम सेहत के लिए कैसा? 

आम में विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में यह सेहत के लिए लाभकारी रहता है. हालांकि कई बार केमिकल से पका आम खाने से सेहत पर बुरा असर भी पड़ने का जोखिम रहता है. जब भी आप बाजार से आम खरीदकर घर लाएं तो तो आसान ट्रिक से पता कर सकते हैं कि आम पका है या नहीं. 

ये टिप्‍स अपनाएं  
आम केमिकल से पका है या नेचुरल यह पता करने के लिए बाजार से लाए आम को पानी से भरे एक मटके में डाल दें. जब आम पानी के ऊपर तैरने लगे तो वह केमिकल से पका हुआ है. वहीं, अगर आम पानी के नीचे बैठ जाए तो समझ जाइये कि आम नेचुरल पका हुआ है. यह खाने योग्‍य है. 

मुंह में होने लगती है जलन 
इसके अलावा केमिकल से पका हुआ आम एकदम पीला और चमकीला होते हैं. साथ ही इसपर हल्के हरे रंग के पैच होते हैं. वहीं, केमिकल से पके हुए आम खाने से मुंह में जलन होने लगती है. इसका आकार भी छोटा होता है. यह तुरंत सड़ जाते हैं और रस टपकने लगते हैं. वहीं, नेचुरल पके आम खाने से मुंह में जलन नहीं होती है.   

आम खाने के समय इन बातों का रखें ध्‍यान 
कोशिश करें कि ताजा आम ही खाएं
गर्मियों में आम का जूस पीने से बचें 
आम के छिलके को अपनी त्वचा पर छूने से बचाएं 
आम को सीधे न चबाएं, बल्कि कटे हुए फल को चम्मच से खाएं

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है.  zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news