आल्हा-ऊदल की धरती से हर घर नल से जल योजना का आगाज, पूरे बुंदेलखंड को जल्द तोहफा मिलेगा
Advertisement

आल्हा-ऊदल की धरती से हर घर नल से जल योजना का आगाज, पूरे बुंदेलखंड को जल्द तोहफा मिलेगा

योगी सरकार ने महोबा के हर घर तक नल से पेयजल की आपूर्ति की तैयारी पूरी कर ली है. वर्षों से पानी का संकट झेल रहे महोबा में जल जीवन मिशन की योजना नए आयाम स्थापित करने जा रही है.

आल्हा-ऊदल की धरती से हर घर नल से जल योजना का आगाज, पूरे बुंदेलखंड को जल्द तोहफा मिलेगा

बुंदेलखंड : बुंदेलखंड की बड़ी आबादी को इसी महीने शुद्ध पेयजल का बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. योगी सरकार ने महोबा के हर घर तक नल से पेयजल की आपूर्ति की तैयारी पूरी कर ली है. वर्षों से पानी का संकट झेल रहे महोबा में जल जीवन मिशन की योजना नए आयाम स्थापित करने जा रही है. मंगलवार को प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव और जल निगम के एमडी डॉ. बलकार सिंह ने एक के बाद एक जिले की कई योजनाओं का निरीक्षण किया. महोबा पहुंचे अफसरों ने शिवहर और लहचुरा के साथ जल जीवन मिशन की कई योजनाओं का स्थालीय निरीक्षण किया. दिसंबर तक जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. 

  
इसी माह से मिलने लगेगा पीने योग्‍य पानी 
महोबा में चरखारी विकास खंड के शिवहर गांव में ग्राम समूह पेयजल योजना बनकर तैयार हो चुकी है. माह के अंत तक योजना से 69 गांव के 27492 परिवारों तक शुद्ध पेयजल मिलने लगेगा. योजना से कुल 137460 जनता लाभांवित होगी. आल्हा-ऊदल की धरती महोबा में जल जीवन मिशन की योजना वरदान साबित हो रही है. योगी सरकार ने यहां घर-घर नल से जल सप्लाई शुरू कराई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में है. मुख्यमंत्री योगी स्वयं जल जीवन मिशन से प्रदेश में हो रही जल सप्लाई की निरंतर निगरानी करते रहते हैं.

प्रमुख सचिव नमामि गंगे ने किया निरीक्षण
मंगलवार को महोबा पहुंचे प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने योजना का निरीक्षण किया. वह योजना स्थल पहुंचे और कार्य करा रही कार्यदायी संस्था के इंजीनियरों से मिले. इस दौरान उन्होंने विभाग के अधिकारियों से योजना की प्रगति जानी, विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी ली. उन्होंने अधिकारियों को समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने स्वच्छता का ध्यान रखने के साथ ढिलाई बरतने वाले अफसरों को फटकार भी लगाई. उन्होंने कहा कि हर हाल में तय समय पर गांव में पानी की सप्लाई शुरू कराई जाए. एक भी दिन योजना को विलंब करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्यवाही होगी. उन्होंने कहा कि बरसात में जिन स्थानों पर पानी जमा है वहां पम्पसेट से पानी निकालकर काम पूरा किया जाए.  

...जब ग्रामीणों के बीच उनके साथ बैठे प्रमुख सचिव
अनुराग श्रीवास्तव काफी दूर पैदल चल शिवहर गांव पहुंचे. यहां महिलाओं और बच्चों से पूछा आपके यहां पानी आ गया है, जवाब मिला हां. प्रमुख सचिव और जल निगम के एमडी डॉ. बलकार सिंह गांव के कई घरों में गए और लगे नल कनेक्शन को खुद चला कर देखा. एक-एक कर गांव में महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों से मुलाकात की. पानी कब मिला पुछा, जवाब मिला तीन चार दिन पहले. 

गांव-गांव में खुशी
बुंदेलखंड और खासतौर पर महोबा में पानी के लिए लोगों को दूर-दराज दौड़ लगानी पड़ती थी. जल जीवन मिशन की योजना शुरू होने के बाद लोगों को घरों तक नल से कनेक्शन मिले हैं. घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचने से महिलाओं को राहत मिल रही है. वह घर का कामकाज करने के साथ बच्चों की पढ़ाई में भी समय दे पा रही हैं. महोबा के गांव-गांव में योजना से लाभांवित लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है. 252.45 करोड़ की लागत से महोबा में शिवहर ग्राम समूह पेयजल योजना का काम लगभग पूरा हो चुका है. योजना के तहत अभी तक 12571 कनेक्शन दिए जा चुके हैं. बचे हुए नल कनेक्शनों का काम तेज गति से पूरा कराया जा रहा है. कार्यदायी संस्था ने कई गांव में वाटर सप्लाई का ट्रायल रन शुरू करा दिया है और शेष 65 गांव में दिसंबर तक पेयजल उपलब्ध कराने की तैयारी है.  

महोबा में जल जीवन मिशन की योजना एक नजर में
महोबा में चल रही 5 स्कीमों का 95.54 प्रतिशत काम पूरा किया गया है और यहां 126245 कुल परिवारों में से अब तक 50499 परिवारों तक टैप कनेक्शन (एफएचटीसी) पहुंचा दिए गए हैं.

ये हैं 5 स्‍कीम
1. कबरई ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना
2. शिवहर ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना
3. धवर्रा सिजवाहा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना
4. लहचुरा काशीपुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना
5. सलईया नाथुपुरा ग्राम समूह पाइप पेयजल योजना

बुंदेलखंड पाइप पेयजल परियोजना
- 7 शहरों (झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, महोबा) में जल जीवन मिशन की योजनाओं पर काम चल रहा है.
- दिसंबर 2022 तक 80 प्रतिशत से अधिक घरों तक नल से कनेक्शन देने की तैयारी है.
- बुंदेलखंड क्षेत्र में 35 परियोजनाओं के तहत कुल 71 योजनाएं संचालित हैं.
- बुंदेलखंड और विंध्य में अभी तक 149805 से अधिक पूर्ण फंक्शनल हाउस होल्ड टैप कनेक्शन (एफएचटीसी ) दिए जा चुके हैं. 
- योजना से 2685 ग्राम पंचायतों में रहने वाली 6372219 से अधिक जनसंख्या योजना से लाभांवित होगी.
- बुंदेलखंड क्षेत्र में जल जीवन मिशन की परियोजनाओं के तहत 41 इंटेक वेल, 41 डब्ल्यूटीपी, 331 सीडब्ल्यूआर और 1258 ओएचटीएस हैं. 
- बुंदेलखंड में टेप कनेक्शन वाल स्कूलों की संख्या 6274 

Trending news