Lucknow: घी की तरह जमने वाला सीरप बच्चों के लिए जानलेवा, यूपी सरकार ने विटामिन ए सीरप पर लगाई रोक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1527860

Lucknow: घी की तरह जमने वाला सीरप बच्चों के लिए जानलेवा, यूपी सरकार ने विटामिन ए सीरप पर लगाई रोक

Lucknow: घी की तरह जमे हुए विटामिन-ए सिरप की सप्लाई पर फिलहाल रोक लग गई है. सभी सीएमओ को बोतलें वापस मंगाने का आदेश दिया गया है. आगरा, महाराजगंज सहित कई जिलों से शिकायतें आईं जिसके बाद सीरप पर रोक का फैसला लिया गया है.  

Lucknow: घी की तरह जमने वाला सीरप बच्चों के लिए जानलेवा, यूपी सरकार ने विटामिन ए सीरप पर लगाई रोक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इन दिनों बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जा रही है. इसके लिए 28 दिसंबर 2022 से अभियान चलाया जा रहा है. राज्य के जिलों में स्टेट यूपी मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन के जरिए जो विटामिन ए की सीरप (syrup) भेजी गई हैं उनमे गड़बड़ पाई गई है. वो इतनी जमी हुई है कि बोतल (शीशी) से बाहर ही नहीं निकल पा रही है. इसकी शिकायतें कई जगह से आईं. जिसके बाद इनकी सप्लाई पर रोक लगाई गई है.

  1.  
  2.  

सभी CMO को बोतलें वापस मंगाने का आदेश
घी की तरह जमे हुए विटामिन-ए syrup की सप्लाई पर फिलहाल रोक लग गई है. सभी सीएमओ को बोतलें वापस मंगाने का आदेश दिया गया है. आगरा, महाराजगंज सहित कई जिलों से शिकायतें आईं जिसके बाद सिरप पर रोक का फैसला लिया गया है.  

28 दिसंबर से चल रहा है अभियान
बता दें कि प्रदेश में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देने का अभियान बीते साल 28 दिसंबर से चल रहा है. जिलों में स्टेट यूपी मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन (State UP Medical Supplies Corporation) के जरिए विटामिन ए की सीरप भेजी गईं. वो घी की तरह इतनी जमी हुई है कि शीशी से बाहर नहीं निकल रही. सीरप में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर प्रदेश भर में इस बैच नंबर के syrup की आपूर्ति पर रोक लग गई है.

जांच के लिए भेजा लैब
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission)  की निदेशक ने राज्य के सभी सीएमओ (CMO) को भेजे आदेश में कहा है कि मैसर्स जेपी इंडस्ट्रीज लिमि द्वारा सप्लाई की गई बैच नंबर वीपीएस-018 की आपूर्ति की गई विटामिन-ए की शीशी में जमने की शिकायतें आ रही हैं. इसलिए उसको जांच के लिए लैबोरट्री भेजा जा रहा है. लैब रिपोर्ट आने तक तत्काल प्रभाव से इन बोतलों का उपयोग रोका जा रहा है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 14 जनवरी के बड़े समाचार
 

 

Trending news