Lohri 2023 Confirm Date: 13 या 14 जनवरी? इस बार कब होगी लोहड़ी, जानिए क्यों मनाया जाता है ये त्योहार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1525658

Lohri 2023 Confirm Date: 13 या 14 जनवरी? इस बार कब होगी लोहड़ी, जानिए क्यों मनाया जाता है ये त्योहार

Lohri 2023 Confirm Date:  लोहड़ी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है,  जिसको लेकर लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. लेकिन आखिर इस बार लोहड़ी (13 जनवरी या 14 जनवरी) कब मनाई जाएगी और शुभ मुहूर्त क्या है. यहां जानिए...

Lohri 2023 Confirm Date: 13 या 14 जनवरी? इस बार कब होगी लोहड़ी, जानिए क्यों मनाया जाता है ये त्योहार

Lohri 2023 Confirm Date: लोहड़ी का त्योहार देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग पारंपरिक गीत गाकर ढोल-नगाड़ों पर जमकर नाचते-गाते हैं. यह त्योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले आता है. लोहड़ी को खास तौर पर पंजाबियों का त्योहार माना जाता है. इस बार भी लोहड़ी को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है, लोग इसको लेकर तैयारियों में जुट गए हैं. लेकिन इस बार लोगों के मन में एक सवाल है कि लोहड़ी का त्योहार कब होगा? (Lohri Kab Hai) 13 या 14 जनवरी, क्योंकि सामान्य तौर पर लोहड़ी को मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है. तो चलिए आइए जानते हैं.

लोहड़ी को धूमधाम से किया जाता है सेलिब्रेट
लोहड़ी वाले दिन सुबह से ही इसको सेलिब्रेट करने की शुरुआत हो जाती है, लोग अपनों को बधाइयां देते हैं, यह सिलसिला रात तक चलता है. लोहड़ी का त्योहार मुख्यता पंजाब प्रांत में मनाया जाता है, लेकिन इसकी धूम उत्तरी भारत के कई राज्यों में देखने को मिलती है. इस त्योहार को मनाने के पीछे नई फसल का आने की खुशी माना जाता है. इस मौके पर अलाव जलाकर और मूंगफली और रेवड़ी बांटकर इस त्योहार को मनाया जाता है. 

Bhediya ott release date: ओटीटी पर यहां देख सकेंगे फिल्म भेड़िया, देखें रिलीज डेट

 

13 या 14 जनवरी कब मनाई जाएगी लोहड़ी? 
लेकिन इस साल लोगों के मन में इसको मनाने की तारीख को लेकर सवाल बना हुआ है. कुछ का कहना कि इसे 13 को मनाया जाए जबकि कुछ लोग 14 तारीख को इसे मनाने की बात कह रहे हैं. बता दें कि इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को है, क्योंकि लोहड़ी संक्रांति से एक दिन पहले मनाई जाती है, इसलिए इस बार यह लोहड़ी 14 तारीख को होगी. शुभ मुहूर्त की बात करें तो यह रात 8 बजकर 57 रहेगा. 

Farzi Release Date: कल रिलीज होगा फर्जी का ट्रेलर,ओटीटी पर यहां देख सकेंगे वेब सीरीज

 

लोहड़ी से जुड़ी ये लोककथा
लोहड़ी का त्योहार दुल्ला भट्टी की लोककथा से भी जुड़ा हुआ है. कथा के मुताबिक अकबर के शासनकाल में पंजाब का रहने वाला एक लुटेरा दुल्ला भट्टी था. दुल्ला भट्टी लुटेरा होने के बावजूद गरीबों की मदद करता था. लोककथा के मुताबिक वह बाजार में बेची जाने वाली लड़कियों को बचाता था और उनकी शादी कराता था. इसी वजह से लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है. कई गीतों में दुल्ला भट्टी के नाम का जिक्र होता है.

WATCH: लोहड़ी पर करेंगे ये उपाय तो धन-धान्य से भरा रहेगा घर-परिवार

 

Trending news