Dry Day in Up: शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर: आज यूपी में इतने बजे तक बंद रहेंगे ठेके, जानिए क्यों?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1233322

Dry Day in Up: शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर: आज यूपी में इतने बजे तक बंद रहेंगे ठेके, जानिए क्यों?

Dry Days on Republic Day UP: यूपी, दिल्ली समेत देश भर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर ड्राई डे यानी शराब की दुकानों की बंदी है. इससे पहले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को भी बंदी थी.

 

Dry Day in Up: शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर: आज यूपी में इतने बजे तक बंद रहेंगे ठेके, जानिए क्यों?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी जिलों में 26 जनवरी को ड्राई डे (Dry Day) घोषित किया गया है. राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत सभी जिलों में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इसको लेकर आबकारी विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है. इससे पहले राम मंदिर उद्घाटन के दिन भी दुकानें बंद थीं. सरकार हर साल ड्राई डेज की लिस्ट घोषित करती है. इसके अलावा भी वो सार्वजनिक कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए मद्य निषेध दिवस घोषित कर सकती है.

शाम पांच बजे तक बंद रहेंगी दुकानें

राज्य में रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के रिजल्ट के दिन भी शराब की दुकानें बंद थीं. शराब की दुकानों को बंद करने का दूसरा कारण है. यूपी सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए थे. आदेश के मुताबिक, आज सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक शराब की सभी दुकानें बंद रखी जाएंगी.

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके अवैध व्यापार के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस है. इस दिवस पर यूपी सरकार की ओर से प्रदेश में ड्राई डे घोषित किया गया है. यानी आज प्रदेश के किसी भी जिले में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी. इसके लिए आबकारी विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. 

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके अवैध व्यापार के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस 
दरअसल आज नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके अवैध व्यापार के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस है. इस दिवस पर यूपी सरकार की ओर से प्रदेश में ड्राई डे घोषित किया गया है.आपको बता दें कि 26 जून को नशीली दवा तथा मादक पदार्थ के दुरुपयोग के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है.  यूपी में पहली बार 26 जून को ड्राई डे घोषित किया गया है.  26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का उद्देश्य लोगों को नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करने करना है.
 
दुकानें खुली पाई गईं तो होगी सख्त कार्रवाई
अगर ड्राई डे के दिन शराब या भांग की दुकान खुली पाई गई तो उसके खिलाफ सख्त कारर्वाई की जाएगी. इसको लेकर सभी जिला आबकारी अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं.

Dry Days in UP: यूपी में कब-कब बंद रहेंगी शराब की दुकानें, देखें ड्राई डेज लिस्ट

 

WATCH LIVE TV

Trending news