31 मार्च 2023 से पहले पैन को आधार कार्ड से कर लें लिंक,जानें आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1502500

31 मार्च 2023 से पहले पैन को आधार कार्ड से कर लें लिंक,जानें आसान टिप्स

पैन कार्ड को आधार से लिंक करना बेहद आसान है. यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं. कैसे आइए जानते हैं.

31 मार्च 2023 से पहले पैन को आधार कार्ड से कर लें लिंक,जानें आसान टिप्स

लखनऊ: यदि आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो बिना समय गंवाए कर लें. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुछ दिन पहले एक आदेश के जरिए सभी को सूचित कर दिया है कि 31 मार्च 2023 के बाद से वो पैन कार्ड अमान्य हो जाएंगे जो आधार कार्ड से लिंक नहीं होंगे. कई लोग ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए इस काम को करने में लग गए हैं तो कुछ अन्य माध्यमों से भी पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कर रहे हैं.

हालांकि कुछ लोगों को यह कन्फर्म नहीं हो पा रहा है कि उनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ भी या नहीं. जबकि इसे चेक करने का आसान तरीका है. आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं. यहां आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हुआ या नहीं.

सबसे पहले कोई भी आयकर दाता या फिर ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) की साइट पर अपना लॉगिन आईडी बना रखा है वह लॉगिन कर यह जांच कर सकता है कि उसका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ या नहीं. जैसे ही आप लॉगिन करते ही बाईं ओर पैन कार्ड के नीचे आधार कार्ड नजर आता है. वहां पर कुछ कॉलम में अपडेट का विकल्प (ऑप्शन) नजर आएगा. आप अपनी जानकारी जैसे ही अपडेट करेंगे वैसे ही आपकी सारी डिटेल दिख जाएगी. इसके बाद आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं यह स्टेटस भी दिखने लगेगा. 

यह भी पढ़ें: जानिए नए साल से यूपी के अस्पतालों में क्या बदलेगा

इसके अलावा आप https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाकर यह काम कर सकते हैं. यहां बाइं ओर लिंक आधार स्टेटस लिखा दिखाई देता है. इस पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है. इस पेज पर आपको अपने पैन नंबर की जानकारी और आधार नंबर डालिए. जैसे ही आप पैन और आधार अपडेट करते हैं, दाहिनी ओर नीचे व्यू लिंक आधार स्टेटस एक्टिव हो जाता है. इसे क्लिक करने पर आपको कुछ सेकण्ड में पता चल जाएगा कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से जुड़ गया है या नहीं. 

Trending news