Kiwi Benefits: सेहत का खजाना है कीवी, ये फल डायबिटीज को आसानी से करता है कंट्रोल
Advertisement

Kiwi Benefits: सेहत का खजाना है कीवी, ये फल डायबिटीज को आसानी से करता है कंट्रोल

Health Benefits Of Kiwi: कीवी सेहत के खजाने से भरपूर है. यह शुगर की समस्या को आसानी से कंट्रोल करता है. कीवी में संतरे और नींबू से दोगुनी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. आज जानें इससे होने वाले फायदे.

Kiwi Benefits: सेहत का खजाना है कीवी, ये फल डायबिटीज को आसानी से करता है कंट्रोल

Kiwi Benefits: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों ने खुद पर ध्यान देना ही बंद कर दिया है. सेहत को ताक पर रखकर लोग दिन-रात बस काम करते हैं. नतीजतन वक्त से पहले ही शरीर कई बीमारियों की घर बनता जा रहा है. जिनमें सबसे ज्यादा डायबिटीज के बारे में सुनने को मिलता है. यह एक कॉमन बामीरी बन गई है.

इसके पीड़ित लोगों की सेहत दिन पर दिन गिरती जाती है. वहीं, डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल बदलनी पड़ती है. खानेपीने व मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना पड़ता है. कीवी एक ऐसा फल हो जो आपकी इस समस्या में आपके लिए फायदेमंद होता है.  आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं...

कई पोषक तत्वों का है भंडार
कई अध्ययनों के मुताबिक कीवी में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. कीवी में संतरे और नींबू से दोगुनी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके सेवन से रोज 117 प्रतिशत विटामिन सी और 21 प्रतिशत डायट्री फाइबर की पूर्ति हो जाती है. कीवी खाने से शरीर को कई अन्य पोषक तत्व मिलते हैं. इसमें विटामिन सी, ई, पोटैशियम, फोलिक एसिड, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

डायबिटीज में है बेहद कारगर
डायबिटीज में कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए शुगर के मरीजों को हर दिन कीवी खाना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. कीवी का सेवन करने से सेरोटोनिन को बढ़ाने वाले रसायन एक्टिव होते हैं, जिसके कारण रात में नींद आती है. 

Sugar Side effects: चीनी कर रही आपके शरीर को बीमार, दिखे ये लक्षण तो हो जाए सावधान!

विटामिन सी का है खजाना
कीवी में विटामिन-सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. आपको बता दें कि रोजाना नाश्ते में केवल एक कीवी खाने से बॉडी में विटामिन-सी की कमी नहीं होती है. वहीं, आपकी स्किन और हेयर हमेशा हेल्दी रहेंगे. आइए कीवी फ्रूट खाने के गजब फायदे जानते हैं.यह एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है. इसके सेवन से इम्युनिटी बढ़ने के साथ शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. साथ ही अस्थमा जैसी बीमारियों से राहत मिलती है.

कीवी को कहा जाता है सेहत का खजाना 
कीवी में कई तरह के पोषक तत्व जैसे ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन, फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं. ये पोषक तत्व शरीर में आयरन का अवशोषण में इजाफा करते हैं. इससे एनीमिया की समस्या से ग्रसित लोगों को लाभ मिलता है. कीवी खाना आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news