Amrit Bharat Station Scheme 2023:अमृत भारत योजना में झांसी मंडल को तोहफा,30 रेलवे स्टेशनों को किया जाएगा विकसित
Advertisement

Amrit Bharat Station Scheme 2023:अमृत भारत योजना में झांसी मंडल को तोहफा,30 रेलवे स्टेशनों को किया जाएगा विकसित

झांसी के 30 रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत योजना के तहत होगा उद्धार, हर छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे चार चाँद

Amrit Bharat Station Scheme 2023:अमृत भारत योजना में झांसी मंडल को तोहफा,30 रेलवे स्टेशनों को किया जाएगा विकसित

अब्दुल सत्तार/ झांसी: उत्तर प्रदेश में विकास मॉडल को चार चांद लगाने की शुरुवात झांसी के रेलवे स्टेशनों का री-डेवलपमेंट कर उच्चस्तरीय सुविधाओं को प्रदान करके की जाएगी. आपको बता दें कि आजादी के अमृत काल में भारतीय रेल विभाग भी शामिल हो गई है. अमृत भारत योजना के तहत झांसी मंडल के 30 स्टेशनों का दो चरणों में स्थानीय थीम पर विकसित कर सजाने का काम किया जाएगा.अमृत भारत स्टेशन को लेकर यात्री सुविधाओं के साथ-साथ सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा. 

पहले चरण में होगा इन स्टेशनों का उद्धार 
जानकारी के मुताबिक तीस रेलवे स्टेशनों का दो चरणों में स्थानीय थीम पर विकसित करने का काम किया जाएगा. इसके लिए कंसल्टेंट एजेंसी चयनित करने की प्रक्रिया चल रही है. ये कंसल्टेंट मास्टर प्लान तैयार करेंगे. इसमें पहले चरण में  बाँदा, मुरैना, चित्रकूट, महोबा, डबरा, दतिया, ललितपुर , उरई, पुखरायां, घाटमपुर, भिंड, हरपालपुर,  टीकमगढ़, छतरपुर, ओरछा और शेयोपुर कलां का उच्चीकरण किया जाएगा। द्वितीय चरण में अतर्रा,  बबीना,  बेलाताल,  भारुआसुमेरपुर,  कालपी,  कुलपहाड,  मऊरानीपुर,  निवाड़ी,  रागौल,  तालबेहट,  एट,  हमीरपुर रोड, कोंच एवं शनिचरा स्टेशनों का उच्चीकरण किया जाएगा.

इन बिंदुओं का होगा पुनर्विकास 
झांसी मंडल के डीआरएम आशुतोष ने जानकारी दी कि स्टेशनों पर वेटिंग हाल का विस्तार, सर्कुलेटिंग एरिया में साइनेजेज, अप्रोच रोड का चौड़ीकरण, पैदल चलने वालों के लिए रास्ता, वाहनों का प्रवेश, फसाड लाइटिंग, पार्किंग, स्टेशनों की लैंड स्केपिंग सहित अन्य काम होंगे सेकंड एंट्री की भी संभावनाओं का परीक्षण होगा. भविष्य की जरूरतों के मुताबिक रेलवे स्टेशनों का विकास किया जाएगा.  यह मॉडल भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रकः कर बनाया गया है. इनमें  दिव्यांगों के लिए उच्च स्तरीय सुविधाएँ, महिलाओं के लिए पर्याप्त सुविधाएँ, एलईडी आधारित स्टेशन का नाम बोर्ड, फसाड लाइटिंग, बिल्डिंग में नए भवनों की जरूरत सहित अन्य चीजें तय की जाएँगी और जरूरतों के मुताबिक मास्टर प्लान डेवलप किया जाएगा. 

क्या है अमृत भारत स्टेशन योजना?
भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा छोटे स्टेशनों के आधुनिकीकरण करने हेतु Amrit Bharat Station Yojana का आरंभ किया गया है. इस योजना से देश के करीब 1000 छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके उनको विकसित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के क्रियान्वयन पर यह योजना आधारित है. इसके अलावा Amrit Bharat Station Scheme 2023 के माध्यम से देश के 68 मंडलों के सभी 15 स्टेशनों का विकास किया जाएगा, इसके अंतर्गत किसी भी स्टेशन का नवीनीकरण और अपग्रेडेशन कम से कम डेढ़ साल के अंदर ही पूरा किया जाएगा। भारतीय बोर्ड द्वारा आरंभ 200 बड़े स्टेशनों के नवीनीकरण की योजना इस योजना से अलग है, Amrit Bharat Station Yojana के माध्यम से 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों को पुनर्विकसित किया जाएगा.

 

Trending news