UP DGP: कौन हैं यूपी के नए डीजीपी IPS विजय कुमार, यूपी के पुलिस महकमे की संभालेंगे कमान
Advertisement

UP DGP: कौन हैं यूपी के नए डीजीपी IPS विजय कुमार, यूपी के पुलिस महकमे की संभालेंगे कमान

UP New DGP IPS Vijay Kumar : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने IPS विजय कुमार को राज्य का नया कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक बनाया है. वो 1988 बैच के आईपीएस हैं. 

IPS Vijay Kumar

UP New DGP IPS Vijay Kumar: कौन हैं यूपी के नए डीजीपी IPS विजय कुमार, यूपी के पुलिस महकमे की संभालेंगे कमान. विजय कुमार 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं औऱ उनका रिटायरमेंट 2024 में होना है. इससे पहले जब देवेंद्र सिंह चौहान पुलिस महानिदेशक पद से सेविनवृत्त हुए थे, तब भी विजय कुमार का नाम रेस में था, लेकिन तब विश्वकर्मा को कमान सौंपी गई.

1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार को अब यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. हालांकि उन्हें भी कार्यवाहक डीजीपी के तौर पर ही तैनाती मिली है.विजय कुमार पहले डीजी CBCID की पोस्ट पर तैनात रहे हैं. प्रशासनिक महकमे में उनके पुलिस महानिदेशक बनने की संभावनाएं सबसे प्रबल बताई जा रही थीं.

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक DGP आरके विश्वकर्मा 31 मई को सेवानिवृत्त हो गए. आईपीएस आनंद कुमार और प्रशांत कुमार भी DGP की रेस में शामिल थे, लेकिन मौका विजय कुमार को मिला. विजय कुमार समेत 3 आईपीएस अधिकारी लिस्ट में थे, जिनके पास 6 माह से ज्यादा का कार्यकाल था. नियमावली कहती है कि उसी आईपीएस को पूर्णकालिक डीजीपी बनाया जा सकता है, जिसके रिटायर होने में 6 माह का कम से कम वक्त बचा हो.

WATCH: कौन हैं आईपीएस विजय कुमार, जो संभाल रहे हैं यूपी पुलिस की कमान

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार को डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी के साथ कार्यवाहक DGP UP का अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने के आदेश दिए.

हालांकि इस रेस में मुकुल गोयल का नाम भी था, जिनके पास फरवरी 2024 तक का कार्यकाल था. दूसरी पायदान पर 1988 बैच के आईपीएस और डीजी कोऑपरेटिव सेल आनंद कुमार थे, जिनका अप्रैल 2024 में रिटायरमेंट था.

विजय कुमार दलित वर्ग से ताल्लुक रखते हैं. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार के लिए जातिगत समीकरण के आधार पर भी विजय कुमार फिट बैठेंगे. साथ ही अफसरों का एक मजबूत धड़ा भी विजय कुमार की पैरवी करने में जुटा  है.

 

Trending news