RTIS: अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे देगा हर 30 सेकेंड का अपडेट, मिलेगी LIVE लोकेशन की सटीक जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1365061

RTIS: अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे देगा हर 30 सेकेंड का अपडेट, मिलेगी LIVE लोकेशन की सटीक जानकारी

RTIS: सफर के रूट पर गाड़ियों के एक्चुअल पोजिशन की सटीक जानकारी यात्रियों तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने 2700 ट्रेन इंजनों में RTIS डिवाइस लगाए हैं.

RTIS: अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे देगा हर 30 सेकेंड का अपडेट, मिलेगी LIVE लोकेशन की सटीक जानकारी

RTIS: ट्रेनों को समय पर चलाना और ट्रेन रनिंग स्टेटस (Train Running Status) से जुड़ी रियल टाइम सूचना यात्रियों तक पहुंचाना भारतीय रेलवे (Indian Railway)  की बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल है. इस दिशा में रेलवे तकनीक को लगातार अपग्रेड कर रहा है. भारतीय रेलवे ने ISRO की मदद से एक ऐसी तकनीक टैक्नीक बनाई है, जिसकी मदद से देश में चल रही हर ट्रेन पर रियल टाइम नजर रखी जा सकेगी. इसकी जानकारी रेलवे के साथ-साथ यात्रियों को भी रहेगी. 

रेलवे (Railway)  की पहल कामयाब हुई तो आने वाले वक्त में देश में कोई भी ट्रेन (Train) लेट नहीं चलेगी और उसकी रियल टाइम लोकेशन यात्रियों को मिलती रहेगी.

हर मूवमेंट से यात्री होंगे अपडेट
इस कमी को दूर करने के लिए इसरो (ISRO) के सहयोग से रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) उपकरण को विकसित किया गया है. इससे ट्रेनों के आगमन, प्रस्थान और किसी स्टेशन से पास होने की Real Time जानकारी अपने आप रेलवे सिस्टम और यात्रियों को मिलेगी.

2700 ट्रेनों में लगी आधुनिक तकनीक
रेलवे के मुताबिक इस आधुनिक तकनीक (modern technology)  के तहत रेल के 2700 इंजनों में रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) उपकरण लगाए गए हैं. यह उपकरण हर 30 सेकंड (30 Seconds)  के अंतराल पर अपडेट देता रहेगा. इससे ट्रेनों में ऑटोमेटिक चाटिर्ंग और Passengers को ताजा स्थिति की जानकारी मिलेगी. 

Rain Alert: यूपी में तेज बारिश से हाल बेहाल, Yellow अलर्ट के बाद कई जिलों में स्‍कूल बंद

 

फिलहाल लगभग 6500 रेल के इंजनों से GPS लगे हैं, जिसकी फीड सीधे कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन को भेजी जाती है. इसके चलते सिर्फ रेलवे के अधिकारी ही ट्रेनों की लोकेशन चेक कर पाते हैं. रेल में सफर कर रहे यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं मिल पाती.

Train Ticket Transfer: कन्फर्म टिकट भी हो जाएगा कैंसल और पूरे पैसे भी आ जाएंगे वापस, करना होगा ये काम 

Trending news