Abortion के कितने समय बाद सेक्स करना सुरक्षित है? अगर आपके मन में भी है सवाल तो यहां जानिए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1614604

Abortion के कितने समय बाद सेक्स करना सुरक्षित है? अगर आपके मन में भी है सवाल तो यहां जानिए

Health Tips: गर्भपात (Abortion) के बाद, कई महिलाओं के मन में यह सवाल हो सकता है कि यौन गतिविधियों को फिर से शुरू करना कब सुरक्षित है. इसका जवाब कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें गर्भपात की प्रक्रिया का प्रकार और व्यक्तिगत परिस्थितियां शामिल हैं. 

सांकेतिक फोटो.

Health Tips: गर्भपात (Abortion) के बाद, कई महिलाओं के मन में यह सवाल हो सकता है कि यौन गतिविधियों को फिर से शुरू करना कब सुरक्षित है. इस सवाल  का जवाब कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें गर्भपात की प्रक्रिया का प्रकार और व्यक्तिगत परिस्थितियां शामिल हैं. सामान्य तौर पर, यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले शरीर को ठीक होने देने के लिए कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है. 

दवाई के माध्यम से 
यदि अबॉर्शन दवा के माध्यम से किया गया था, तो आमतौर पर यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले कम से कम एक सप्ताह तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दवा से ऐंठन और ब्लीडिंग हो सकती है, जिसे कम होने में कुछ दिन लग सकते हैं. यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि गर्भपात के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं प्रक्रिया के बाद भी कुछ हफ्तों तक शरीर में मौजूद रह सकती हैं, इसलिए गर्भावस्था को रोकने के लिए इस समय के दौरान प्रभावी गर्भनिरोधक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है. 

सर्जिकल प्रोसेस से
यदि गर्भपात एक सर्जिकल प्रोसेस से किया गया था, तो आमतौर पर शारीरिक संबंध बनाने से पहले कम से कम दो सप्ताह तक प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रक्रिया से ऐंठन, रक्तस्राव और बेचैनी हो सकती है, जिसे कम होने में कुछ समय लग सकता है. सर्जिकल गर्भपात के बाद यौन गतिविधियों को फिर से शुरू करना कब सुरक्षित है, इस बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का लेना महत्वपूर्ण है.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि गर्भपात के तुरंत बाद यौन क्रिया में शामिल होने से इंफेक्शन या अन्य जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है. गर्भपात के बाद अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए प्रभावी गर्भनिरोधक का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है. अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श लें.

गर्भपात के बाद शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से अपना ख्याल रखना जरूरी है. इसमें पर्याप्त आराम करना, हेल्दी डाइट और ज़रूरत पड़ने पर दोस्तों, परिवार या परामर्शदाता से सहायता लेना शामिल हो सकता है. कुछ महिलाओं को गर्भपात के बाद उदासी, ग्लानि या स्ट्रेस की भावना का अनुभव हो सकता है, और यदि ये भावनाएं हो जाती हैं या दैनिक गतिविधियों में बाधा डालती हैं, तो मदद लेना जरूरी है.

कुछ मामलों में, गर्भपात के बाद शारीरिक अंतरंगता भावनात्मक आराम और इलाज का स्रोत हो सकती है. हालांकि, अपनी भावनाओं और चिंताओं के बारे में अपने साथी के साथ खुले तौर पर बातचीत करना और यौन गतिविधियों में शामिल होना महत्वपूर्ण है जब आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से तैयार महसूस करते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Trending news