Holi Party 2023: होली के दिन पार्टी में रखें ये हेल्दी फूड, झटपट हो जाएंगे तैयार, मेहमान करेंगे मेन्यू की तारीफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1595891

Holi Party 2023: होली के दिन पार्टी में रखें ये हेल्दी फूड, झटपट हो जाएंगे तैयार, मेहमान करेंगे मेन्यू की तारीफ

Holi 2023 Party: त्योहार हो और पार्टी न हो ऐसा कैसे हो सकता है. खासकर होली-दिवाली जैसे पर्व. के दिन पार्टी का दौर तो चलता ही रहता है. होली एकदम नजदीक है. ऐसे में आप खुद भी एनर्जेटिक रहिए और अपने दोस्तों और फैमिली को भी हेल्दी रखिए. आप पहले से ही होली के दिन पार्टी सेलिब्रेट करने के लिए मेन्यू प्लान कर लीजिए.

प्रतीकात्मक फोटो

Holi 2023: पिछले कुछ सालों में होली पार्टी का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. अगर आप भी होली पार्टी रख रहे हैं तो अनहेल्दी चीजों की जगह हेल्दी चीजें रखें. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिसे खाने से आप हेल्दी रहेंगे. इसके अलावा ये चीजें इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी मदद करती हैं.

पानी का रखें ख़ास ख्याल
होली के साथ ही गर्मियां शुरू हो जाती हैं ऐसे में बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें. पानी की जगह आप नींबू पानी या पना जैसी ड्रिंक्स भी पी सकते हैं.

बॉडी में पानी की कमी दूर कर देगा तरबूज
गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने वाला तरबूज होली की पार्टी के लिए बेस्ट फूड है. तरबूज का जूस गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है. इस जूस को पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. 

बेक्ड गुजिया से सेहत रहेगी दुरुस्त
होली के मौके पर घरों में गुजिया खाई और बनाई जाती हैं.अधिकतर घरों में इसे तेल या घी में तलकर बनाया जाता है. लेकिन अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो इसे बेक कर सकते हैं. बेक्ड गुजिया से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और हेल्थ भी बनी रहेगी.

अपनी लिस्ट में रखें सीजनल फ्रूट्स
त्योहारों में अक्सर लोग मीठा सर्व करते हैं. रसगुल्ले और बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की जगह मौसमी फल जैसे तरबूज, संतरा, अंगूर और पपीता जैसे फ्रूट्स सर्व करें. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और पेट भी अच्छा रहेगा. होली पर सीजनल फ्रूट्स को अपनी लिस्ट में शामिल करना अच्छा विकल्प है.

Holi 2023: चुटकियों में निकल जाएगा चेहरे पर लगा जिद्दी रंग, कलर हटाने के लिए होली पर अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

ठंडाई रखेगी कूल-कूल
होली पर कई घरों में ठंडाई बनाने और पीने की परंपरा है.ठंडाई में दूध के साथ कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है जो आपको एनर्जी देने का काम करते हैं. ठंडाई सादा भी हो सकती है और भांग वाली भी हो सकती है.  

घर पर बनाएं ड्राई फ्रूट्स की मिठाई
इस होली पर आप ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई का सेवन करें. यह मिठाई डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. क्योंकि इस मिठाई में ड्राई फ्रूट्स के साथ गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. गुड़ जहां पाचन के लिए भी अच्छा होता और ये इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है. आप गुड़ की जलेबी, गुड़ का शीरा या गुड़ की खीर भी बना सकती हैं.  आपके द्वारा बनाई गई मिठाई पार्टी में बेस्ट मेन्यू साबित होगी.

ड्राई फ्रूट की नमकीन रखेगी हेल्दी
इस होली आप अनहेल्दी स्नैक्स की जगह ड्राई फ्रूट्स की नमकीन बना सकती हैं. इसके लिए काजू, बादान और खरबूज के बीज को आधे चम्मच घी में भून लें और काले मिर्च डाल दें. इस हेल्दी नमकीन को आप एयरटाइट कंटेनर में रख लें, और जरूरत पड़ने पर निकालें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

होली में मथुरा-वृंदावन के इन मंदिरों का करें दर्शन,खुशियों के साथ मिलेगा भगवान का आशीर्वाद
 

 

Trending news