Health Benefits of Methi: सिर्फ 2 चम्मच मेथी है कई समस्याओं का समाधान, पुरुषों के लिए फायदेमंद
Advertisement

Health Benefits of Methi: सिर्फ 2 चम्मच मेथी है कई समस्याओं का समाधान, पुरुषों के लिए फायदेमंद

Benefits of Methi: मेथी के दाने सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. यह बात आपको यह खबर पढ़कर पता लग जाएगी. जानें कोलेस्ट्रॉल, ब्लड फ्लो और वजन घटाने में मेथी कैसे मदद करती है.

Health Benefits of Methi: सिर्फ 2 चम्मच मेथी है कई समस्याओं का समाधान, पुरुषों के लिए फायदेमंद

Health Benefits of Methi: हर इंडियन किचन में खाने के ऐसे मसाले और चीजें मौजूद होती हैं, जो सेहत के लिए वरदान हैं. हालांकि, कई बार हम उन्हें केवल उनके टेस्ट से जज कर लेते हैं और उतनी ही तेजी से नजरअंदाज भी कर देते हैं. ऐसा ही होता है मेथी के साथ. खाने में तो मेथी कड़वी होती है, लेकिन इतनी हेल्दी होती है जिसका हिसाब नहीं लगाया जा सकता. कहा जाता है कि सिर्फ दो चम्मच मेथी दाने पुरुषों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होंगे. 

बताया जाता है कि नियमित रूप से मेथी खाई जाए तो पुरुषों में यौन समस्याओं को खत्म किया जा सकता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे-

खोजो तो जानें: इस तस्वीर में छुपे चीता को ढूंढकर दिखाइए, मान जाएंगे आपकी नजर को

पुरुषों की यौन समस्याओं का समाधान है मेथी
एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर पुरुषों को यौन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो हो सकता है इसकी मुख्य वजह टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन में कमी हो. या फिर ब्लड फ्लो में रुकावट या स्पर्म क्वॉलिटी गिरने की वजह से भी यह समस्या आ सकती है. ऐसे में 2 चम्मच मेथी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इनमें सुधार आ सकता है. 

टेस्टोस्टेरोन लेवल में आता है काफी सुधार
बताया जाता है कि रोजाना केवल 2 चम्मच मेथी खाने से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का लेवल बेहतर हो सकता है. क्योंकि डायबिटीज़, ओबेसिटी या एजिंग की वजह से टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने लगता है. ऐसे में बॉडी सेक्शुअली फंक्शन वहीं कर पाती और एनर्जी में कम होने लगती है. रिसर्च में पता चला है कि मेथी में मौजूद फ्यूरोस्टेनॉलिक सैपोनिन्स कंपाउंड टेस्टोस्टेरोन काउंट बढ़ा सकता है. वहीं, स्पर्म क्वॉलिटी भी बेहतर कर सकता है. इससे बांझपन की समस्या को दूर किया जा सकता है. हालांकि, हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं.

Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी के ताजा रेट जारी, जानें 8 अगस्त की कीमत

ब्लड फ्लो को भी बढ़ाती है मेथी
डॉक्टर्स के मुताबिक, आदमियों में ब्लड फ्लो कम हो तो रिप्रोडक्टिव ऑर्गेन तक ऑक्सीजन वाला खून नहीं पहुंच पाता. ऐसे में नपुंसकता की समस्या आ सकती है. हालांकि, मेथी का सेवन किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाया जा सकता है और ब्लड फ्लो बेहतर किया जा सकता है. 

मेथी के हैं और भी कई फायदे
2 चम्मच मेथी के दाने घटा सकते हैं वजन
2 चम्मच मेथी के दाने से सूजन में मिलती है राहत
2 चम्मच मेथी के दाने दर्द से दिला सकते हैं राहत
2 चम्मच मेथी के दाने से महिलाओं में स्तनपान बेहतर होता है

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Mathura Banke Bihari Video: आपस में भिड़ गए सेवायत, तगड़ी मारपीट का वीडियो वायरल

Trending news