Hindu Nav Varsh 2023: किस दिन मनाया जाएगा हिंदू नव वर्ष? जानें गुड़ी पड़वा-नवरात्रि की तारीख, पूजा मुहूर्त
Advertisement

Hindu Nav Varsh 2023: किस दिन मनाया जाएगा हिंदू नव वर्ष? जानें गुड़ी पड़वा-नवरात्रि की तारीख, पूजा मुहूर्त

Hindu Nav Varsh 2023:  हिंदू नव वर्ष अंग्रेजी के नव वर्ष से बिल्कुल अलग होता है. अंग्रेजी के नए साल की तारीख फिक्स होती है.  ये हर साल 1 जनवरी से शुरू होता है. वहीं हिंदू नव वर्ष की तारीख बदलती रहती है. 

Hindu Nav Varsh 2023: किस दिन मनाया जाएगा हिंदू नव वर्ष? जानें गुड़ी पड़वा-नवरात्रि की तारीख, पूजा मुहूर्त

Hindu Nav Varsh 2023: अंग्रेजी न्यू ईयर 2023 (New Year 2023) तो शुरू हो गया है लेकिन अभी हिंदू न्यू ईयर (Hindu New Year 2023) शुरू होने में कुछ समय बाकी है. ऐसा नहीं है कि नया साल सिर्फ 1 जनवरी को ही होता है. विश्व भर में अलग-अलग जगहों पर नया वर्ष अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है. यहां तक कि अलग-अलग धर्म और संप्रदाय भी नए वर्ष को अपने हिसाब से अलग-अलग तिथियों को मनाते हैं. हिंदू नव वर्ष को नव संवत्सर कहते हैं. 

अंग्रेजी के नव वर्ष से बिल्कुल अलग होता हिंदू नव वर्ष 
हिंदू नव वर्ष अंग्रेजी के नव वर्ष से बिल्कुल अलग होता है. अंग्रेजी के नए साल की तारीख फिक्स होती है.  ये हर साल 1 जनवरी से शुरू होता है. वहीं हिंदू नव वर्ष की तारीख बदलती रहती है. हिंदू नववर्ष चैत्र माह की प्रतिपदा से शुरू होता है.  ये तिथि इस बार 22 मार्च को पड़ रही है. यानी 2023 में हिंदी या हिंदू नव वर्ष की शुरुआत 22 मार्च से होगी.

2023 में हिंदू नव वर्ष की तिथि
हिंदी नव वर्ष 2023 के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग त्योहार मनाए जाते हैं. हिंदी महीने चैत्र के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि (पहली तिथि) यानी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को इसकी शुरुआत होती है, जो अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से इस साल 22 मार्च 2023 को पड़ रही है. यानी इस साल Hindu New Year 2023 अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से 22 मार्च को पड़ेगी. भारत में इस दिन सनातन धर्म को मानने वाले लोग पूरे धूमधाम से अपना नववर्ष मनाते हैं. इस दिन सुबह उठते ही घर में पूरा भक्ति में माहौल रहता है और दिन की शुरुआत पूजा-पाठ से होती है.

Astro Tips for New Year 2023: पूरा साल चाहते हैं शानदार तो पहले दिन राशि के अनुसार करें ये खास उपाय, 2023 में बरसती रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

कब मनाया जाता है हिंदू नव वर्ष!
हिंदू नव वर्ष की भारतीय धर्म में बहुत मान्यता है. क्योंकि हिंदू नव वर्ष वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी नए वर्ष की तरह प्रतीत होता है. दरअसल, जब हिंदू अपना नववर्ष मनाता है तब पूरा पर्यावरण पूरी प्रकृति नए स्वरूप में निखर रही होती है. सही मायने में कहें तो यह वही समय होता है जब पतझड़ के बाद पेड़ पौधे बसंत ऋतु में प्रवेश कर रहे होते हैं और उनके सूखे पत्तों की जगह नए-नए हरे-भरे पत्ते उग रहे होते हैं. हिंदू धर्म के मान्यताओं के अनुसार इसी तिथि को भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि का निर्माण किया था. यही वजह है कि सनातन धर्म में हर साल चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को ही नव वर्ष मनाया जाता है.

22 मार्च 2023 को गुड़ी पड़वा
साल 2023 में गुड़ी पड़वा का त्योहार 22 मार्च 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन से चैत्र नवरात्रि और हिंदू नव वर्ष भी शुरू होगा. इसके अलावा इसी दिन कर्नाटक में युगादि और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में उगादी नाम का पर्व मनाया जाता है.गोवा और केरल में कोंकणी समुदाय के लोग इस दिन संवत्सर पड़वो का पर्व मनाते हैं. कश्मीर में नवरेह, मणिपुर में सजिबु नोंगमा पानबा, सिंधि समुदाय के लोग इस दिन चेती चंड का पर्व मनाते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: जानें साल 2023 का पहला महीना किस राशि वालों के सपने करेगा साकार

Puja Niyam: पूजा करते समय भूलकर भी इन चीजों को जमीन पर न रखें, छोटी सी गलती बना देगी पाप का भागीदार

Rashifal 1 Jan 2023: साल के पहले दिन बन रहे बदलाव के योग, जानें आपके लिए क्या लेकर आ रहा 1 जनवरी, पढ़ें आज का राशिफल

Trending news