Hair care tips: अगर आप पाना चाहती हैं Natural Shiny Hair, तो मात्र 10 रुपये खर्च कर घर में तैयार करें ये रस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1284254

Hair care tips: अगर आप पाना चाहती हैं Natural Shiny Hair, तो मात्र 10 रुपये खर्च कर घर में तैयार करें ये रस

Cucumber Benefits For Hair: बालों की चमक बढ़ाने के लिए आपको खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बालों में नई जान आती है और बाल भी ज्यादा हाइड्रेट बने रहते हैं. खीरे के इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम रहते हैं. केवल दस रुपये खर्च करके आप बेजान बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. 

Hair care tips: अगर आप पाना चाहती हैं Natural Shiny Hair, तो मात्र 10 रुपये खर्च कर घर में तैयार करें ये रस

Shiny Hair care tips: हर एक लड़की और महिला को यह पसंद होता है कि उसके बालों की तारीफ होती रहे. हर महिला चाहती हैं कि उसके बाल काले, घने और लंबे बाल हो. बालों की तारीफ सुनने के लिए काफी जतन भी किए जाते हैं, लेकिन तारीफ सुनने के चक्कर में कई महिलाएं यह भूल जाती हैं कि इतना सब करने के चक्कर में आपके बालों की चमक और स्मूदनेस गायब हो जाती है. 

बाल काले-घने-लंबे हो, लेकिन अगर रूखे और बेजान होते हैं तो तारीफ मन से नहीं की जाती है. ऐसे में रूखे बालों की स्टाइलिंग भी नहीं होती और न लुक बहुत अच्छा आता है. हालांकि, आजकल कई ट्रीटमेंट हैं जिनके जरिए आप बालों का रूखापन दूर किया जा सकता है, लेकिन जितना हो सके बालों को केमिकल से बचाएं. ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो केमिकल फ्री हो, इससे बालों को नुकसान नहीं होगा. 

केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल 
केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे तो बालों में चमक आएगी और अच्छी बात यह है कि यह शाइन कुछ वक्त के लिए नहीं होगी. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे, काले और घने बालों के साथ उसमें चमक और जान बरकरार रहे तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. केवल दस रुपये खर्च करके आप अपने बेजान बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. 

Lungs Health: फेफड़ों में जमा गदंगी को आसानी से निकाल सकते हैं आप, करें ये उपाय

खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद 
हम अक्सर सलाद के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं. साथ ही में इसे काटकर या इसका रस निकालकर चेहरे पर भी लगाते हैं. स्किन के लिए पायदेमंद खीरा बालों के लिए भी कमाल का है. ऐसे में अगर आपको शाइनी हेयर चाहिए तो आपको बालों में नई जान डालने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके फायदे हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं. 

बालों की चमक बढ़ाने में कारगर
बालों की चमक बढ़ाने के लिए आपको खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. इसमें एलोवेरा जेल, नींबू का रस और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें. इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस रस को बालों में लगाएं. इस रस को हेयर रूट्स में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और एक घंटा बालों में लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से हेयर वॉश करें. सप्ताह में दो बार बालों में इस रस को लगाएं.

खीरे का रस बालों के लिए है फायदेमंद 
खीरा आपके बालों की स्कैल्प को हाइड्रेट करता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ए, फोलिक एसिड और विटामिन-सी बालों को भरपीर पोषण देते हैं. इससे बालों में नई जान आती है और बाल भी ज्यादा हाइड्रेट बने रहते हैं. इसकी वजह से आपके बाल मुलायम रहते हैं. 

खीरे का रस इस कंडीशन में नहीं देगा लाभ
खीरे का रस बालों को हमेशा ही फायदा पहुंचाता है, लेकिन कई बार यह बालों को फायदा करने की जगह नुकसान पहुंचाता है. जैसे अगर आपने पहले से बालों के लिए कोई ट्रीटमेंट ले रखा हो, जिसमें केराटिन या स्पा ट्रीटमेंट शामिल है तो खीरे का रस लगाने की गलती न करें. 

कोकोनट ऑयल और खीरे का रस
अगर आपके बालों की स्कैल्प एकदम रूखी है तब भी खीरे का रस हार्म कर सकता है. ड्राई बालों में खीरे का रस अप्लाई करने के लिए इसमें कोकोनट ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें. इससे ड्राई हेयर और ज्यादा रूखे नहीं होंगे.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Potatoes Benefits: आलू खाने से अब नहीं बढ़ेगा वजन, ऐसे सेवन करने से नुकसान नहीं होगा फायदा

WATCH LIVE TV

Trending news