Guru Asta 2023: मीन राशि में अस्त होंगे गुरु,राहु के साथ युति करते हुए बनाएंगे गुरु-चांडाल योग, इन चार राशियां के लिए अशुभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1628378

Guru Asta 2023: मीन राशि में अस्त होंगे गुरु,राहु के साथ युति करते हुए बनाएंगे गुरु-चांडाल योग, इन चार राशियां के लिए अशुभ

Guru gochar 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की चाल का विशेष महत्व होता है.... जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करते हैं तो इसका शुभ-अशुभ प्रभाव सभी जातकों के ऊपर अवश्य ही पड़ता है. ग्रहों के राशि परिवर्तन के अलावा ग्रह अस्त और उदय भी होते हैं जिसका असर भी लोगों के जीवन में पड़ता है. ऐसे में गुरु ग्रह जल्द ही अस्त होने वाले हैं...

 

प्रतीकात्मक फोटो

Guru Asta 2023: 31 मार्च को गुरु मीन राशि में अस्त हो रहे हैं. अस्त अवस्था में ही यह 22 अप्रैल को मेष राशि में प्रवेश करेंगे. मीन राशि में अस्त होने के बाद गुरु अगले एक महीने तक अस्त ही रहेंगे. मेष राशि में जाने पर 30 अप्रैल को उदित होंगे. गुरु का अस्त होना ज्योतिषीय के हिसाब से अच्छा नहीं माना जाता है. गुरु 31 मार्च को मीन राशि में अस्त हो जाएंगे और इसी अवस्था में रहते हुए 22 अप्रैल को मेष राशि में प्रवेश करेंगे. जहां पर पहले से विराजमान राहु के साथ युति करते हुए गुरु-चांडाल योग बनाएंगे.

बता दें कि गुरु सूर्य के जब 11 अंश के समीप आ जाते हैं उस वक्त गुरु अस्त हो जाते हैं. किसी ग्रह के अस्त होने का मतलब है कि जब कोई ग्रह सूर्य से एक निश्चित दूरी पर समीप आ जाता है तो सूर्य के तेज प्रकाश से उसकी शक्ति क्षीण हो गई है.

Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम

लग जाएगा शुभ कामों में विराम
गुरु अस्त हो जाने से सभी प्रकार के शुभ कार्यों पर विराम लग जाएगा और कई राशियों पर भी इसका प्रतिकूल असर दिखेगा.  गुरु के अस्त होने से इन राशियों के पारिवारिक जीवन, हेल्थ औऱ आर्थिक स्थिति में बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. इस आर्टिकल में जानते हैं कि गुरु के अस्त होने से किन-किन राशियों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

मिथुन राशि: जब से गुरु अस्त होंगे उसके फौरन बाद ही मिथुन राशि वालों को बहुत सावधान रहने की जरुरत होगी. इन जातकों के ऊपर गुरु का अस्त होना धन हानि और सेहत में गिरावट के संकेत दे रहा है.  जो जातक बिजनेस से जुड़े हुए हैं उन्हे भी कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इन जातकों के बेवजह के खर्चे बढ़ेंगे. सतर्क रहना होगा नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर होगी. नौकरी पेशा जातकों को नौकरी में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. 

Hanuman Jayanti 2023: कब है हनुमान जयंती? नोट कर लें तारीख और शुभ मुहूर्त, इस विधि से करें बजरंगबली की पूजा

कन्या राशि: गुरु का अस्त होना आपकी परेशानियों में इजाफे की तरफ संकेत दे रहा है. नौकरीपेशा जातकों को कुछ एक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऑफिस में अधिकारियों से किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़े की नौबत आ सकती है. धन हानि के होने की संभावना ज्यादा है. किसी तरह के पचड़े में पड़ सकते हैं इसलिए सावधान रहें.  कानूनी वाद-विवाद में पड़ सकते है. शादी शुदा जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए वैवाहिक जीवन में आपको संभलकर चलना होगा.

धनु राशि: गुरु के अस्त होने पर धनु राशि के लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा. पैसे के मामले में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.परिवार के लोगों के बीच अनबन होगी.छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है जिसमें आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी. बाहर जाते वैवाहिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

Guru Chandal Yog 2023: गुरु चांडाल योग से अगले 7 महीने इन 5 राशियों पर संकट, इन जातकों को राहु चलाएगा उलटी बुद्धि

कुंभ राशि: आपके लिए जब तक गुरु अस्त होंगे तब तक मानसिक और आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार में आपकी बातों को नजरअंदाज करने से आपका मन दुखी हो सकता है. इसलिए सोच विचार कर कोई भी काम करें. फैमिली में झगड़े की स्थिति आ सकती है. प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों में आपको कुछ एक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आप बचत करने में विफल रह सकते हैं.  इसलिए आपको सलाह है कि धन से संबंधित कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: नवरात्रि के 8वें दिन महागौरी को ऐसे लगाएं भगाएं, सभी पापों से मिलती है मुक्ति

Raksha Bandha 2023: रक्षाबंधन कब है! भाई-बहन के राखी के त्योहार की तारीख को लेकर दूर करें कनफ्यूजन, ये रही सही डेट

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में मुंडन समेत किए जाते हैं ये सभी शुभ काम, जानें इन 9 दिनों में क्यों नहीं होती शादियां?

 

 

Trending news