लखनऊ- कानपुर समेत UP के ये 5 शहर बनेंगे इंटरनेशनल हब, योगी सरकार का नया प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1436309

लखनऊ- कानपुर समेत UP के ये 5 शहर बनेंगे इंटरनेशनल हब, योगी सरकार का नया प्लान

Global Investor Summit 2022 : यूपी के पांच शहर अर्थव्यवस्था के ''पंच प्राण'' बनेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ के वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को प्राप्त करने में इनकी बड़ी भूमिका होगी.  

लखनऊ- कानपुर समेत UP के ये 5 शहर बनेंगे इंटरनेशनल हब, योगी सरकार का नया प्लान

लखनऊ: देश के 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी में यूपी अपना बड़ा योगदान देना चाहता है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार अब अपने 5 शहरों को इंटरनेशनल हाईटेक हब बनाने जा रही है. इसमें निवेश और रोजगार के जरिए वो बड़ा लक्ष्य हासिल करेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी के 5 शहरों को पंचप्राण के रूप में खास किस्म के हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है. ग्लोबल इनवेस्टर समिट 2022 (Global Investor Summit 2022) के पहले  लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, नोएडा और प्रयागराज को ग्राउंडब्रेकिंग सेरिमनी 2023 की इस लिस्ट में शामिल किया गया है. 

यूपी के पांच शहर अर्थव्यवस्था के ''पंच प्राण'' बनेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ के वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को प्राप्त करने में इनकी बड़ी भूमिका होगी.  पंच प्राण के तौर पर लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, नोएडा और प्रयागराज चयन हुआ है. जीआईएस-23 में इन शहरों की योगी सरकार करेगी.ये शहर ब्रांडिंग ईआर एंड डी, आईटी व आईटीईएस, एआई और रोबोटिक्स एवं ड्रोन्स सिटी के तौर पर जाने जाएंगे. कानपुर को रोबोटिक्स एवं ड्रोन्स सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा. लखनऊ को एआई सिटी तो नोएडा को आईटी और आईटीईएस सिटी के तौर पर डेवलप करेगी. ईआर एंड डी सिटी के तौर पर वाराणसी और प्रयागराज को विकसित किया जाएगा. 

फरवरी में होगा इन्वेस्टर्स समिट, सरकार 17 देशों में करेगी रोड शो
सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी का इंडस्ट्री विभाग, नगर विकास विभाग, एमएसएमई विभाग सहित एक दर्जन विभाग काम कर रहे हैं. और इनकी टीमें प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी विदेशों का दौरा करेंगे, वहां के उद्योगपतियों से बात करेंगे. करीब आधा दर्जन देशों में खुद मुख्यमंत्री जाकर वहां के उद्योगपतियों से बात करेंगे और फरवरी में लखनऊ में होने वाले इन्वेस्टर समिट में इन उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जाएगा.

जीआईएस-23 के जरिए उद्योगपति उत्तर प्रदेश में निवेश करेंगे. जिससे प्रदेश में रोजगार बढ़ेगा. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. लेकिन उससे पहले योगी सरकार ने पूरा मास्टर प्लान तैयार कर रखा है. जिससे यूपी वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को पूरा कर सके और देश के विकास में योगदान दे सके. कानून व्यवस्था को बेहतर बनाना, रोजगार के अवसर देना, निवेश का माहौल बनाना, इन सब बिंदुओं पर योगी सरकार काम का रही है. 

WATCH: अब घर बैठे मिलेगा राशन कार्ड, जानें ऑनलाइन आवेदन का पूरा तरीका और राशन कार्ड के फायदे

Trending news