Grih Pravesh 2023: इन तारीखों में करें गृह प्रवेश, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगी तरक्की
Advertisement

Grih Pravesh 2023: इन तारीखों में करें गृह प्रवेश, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगी तरक्की


Griha pravesh 2023 : साल 2023 के अब तक 6 महीने बीत चुके हैं. ऐसे में अगर आप बचे हुए साल में अपने सपनों के घर में प्रवेश करने जा रहे हैं तो हम यहां आप को बता रह हैं उन तारिखों के बारे में जिनमें गृह प्रवेश करने से आपके परिवार में सुख समृद्धि आएगी.

Grih Pravesh 2023:  इन तारीखों में करें गृह प्रवेश, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगी तरक्की

Griha pravesh 2023: हम सभी का सपना होता है की अपना घर हो. हर व्यक्ति अपने सपनों का घर बनाने के लिए दिन-रात एक करता है. घर बनकर तैयार हो जाने के बाद आती है गृह प्रवेश की बारी ..तब हम सभी के मन में ये सवाल आता है कि गृह प्रवेश क्यों और कब करें. हम गृह प्रवेश मुहूर्त के साथ इसलिए करते हैं ताकि सुख-समर्द्धि के साथ सब अच्छा हो सके.  गृह प्रवेश महुर्त से घर के साथ कराने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है तथा घर में शांति बनी रहती है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. गृह प्रवेश को लेकर हिन्दू धर्म में कई नियम हैं, जैसे प्रवेश करने के लिए शुभ दिन और पूजा  करने का समय. गृह प्रवेश शुभ दिन और सही समय देखकर ही कराया जाता है. आइये जानते हैं 2023 के शुभ महुर्त कौन-कौन से हैं? 

नए घर में शिफ्ट होने के लिए 2023-24 के शुभ महूर्त
वास्तु शास्त्र के अनुसार साल के जिन दिनों में सकारात्मक ऊर्जा सबसे तेज होती है, उन्ही दिनों में शुभ कार्य किये जाते हैं इसलिए गृह प्रवेश  करने के लिए सही ग्रह-नक्षत्र और सही दिन का पता लगाना बेहद जरुरी है. 2023  में शुभ महूर्त बहुत सारे हैं. यदि आप इन तिथि से अन्य किसी दिन भी गृह प्रवेश करना चाहते हैं तो अपने ज्योतिषी से सम्पर्क कर सकते हैं. वास्तु के अनुसार , खरमास, चतुर्मास, श्राद्ध आदि के महीने में गृह प्रवेश अशुभ माना  जाता है .आप गृह प्रवेश का समय जरूर निश्चित करें. हालांकि जुलाई में गृह प्रवेश करने की कोई तिथि नहीं है पर आप ज्योतिष की सलाह लेकर तिथि तय करवा सकते हैं.

2023 में किस महीने और दिन कर सकते हैं गृह प्रवेश
12 जून 2023 -13 जून 2023
17 नवंबर,2023 -18 नवंबर 2023
22 नवंबर 2023- 23 नवंबर 2023
23 नवंबर 2023 गृह प्रवेश करने जा रहे है तो इन बातों का रखे ध्यान ...

 गृह प्रवेश करने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
गृह प्रवेश करने से पहले ये तय कर लें कि क्या आपका घर रहने के लिए पूरी तरह से तैयार है. साथ ही गृह प्रवेश से पहले इन सभी बातों का ध्यान रखें-
1. ये देख लें कि आपके घर के मुख्य द्वार पर कोई रुकावट न हो. साथ ही अपने घर के मुख्य  द्वार को केले के पत्ते और फूलो से सजाएं.
2.घर के मुख्य द्वार से ही सुख-समृद्धि आती है , तो मैंन गेट पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा बनवाएं. साथ ही स्वास्तिक और ओम भी बनाएं.
 3.गृह प्रवेश दिन अपना घर साफ रखें और साज-सजावट के लिए फूलों का उपयोग करें.

 

 

 

 

 

 

 

Trending news