गोला गोकर्णनाथ विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी ने किया प्रत्याशी का ऐलान, पूर्व विधायक के बेटे अमन गिरि पर जताया भरोसा
Advertisement

गोला गोकर्णनाथ विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी ने किया प्रत्याशी का ऐलान, पूर्व विधायक के बेटे अमन गिरि पर जताया भरोसा

Gola Gokaran Nath Upchunav 2022: गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा ने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. 

 

Gola Gokaran Nath Vidhan Sabha Upchunav 2022 BJP Candidate

Gola Gokaran Nath Vidhan Sabha Upchunav 2022: उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. 6 सितंबर को बीजेपी विधायक अरविंद गिरि की लखनऊ में मीटिंग में जाते समय हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. जिसके बाद से यह सीट खाली हो गई थी. इसी बीच अब भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर पूर्व विधायक स्वर्गीय अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को उम्मीदवार घोषित किया है. समाजवादी पार्टी ने भी इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया. सपा ने पूर्व विधायक विनय तिवारी को उम्मीदवार बनाया है. 

कौन हैं अमन गिरि? 
अमन गिरी लखीमपुर खीरी जिले की गोला विधानसभा सीट से 5 बार विधायक रहे अरविंद गिरि के बेटे हैं. अरविंद गिरि की पत्नी सुधा गिरि नगर पालिका अध्यक्ष रह चुकी हैं. सियासी गलियारे में चर्चा थी कि अरविंद की मौत के बाद उनकी पत्नी चुनाव लड़ने की दावेदारी कर सकती हैं. हालांकि उनके बेटे अमन गिरि को प्रत्याशी बनाकर चर्चाओं पर विराम लगा दिया है. 

विस चुनाव में अरविंद गिरि से हारे थे विनय तिवारी
इस साल हुए विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने विनय तिवारी को ही अरविंद गिर‍ि के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा था. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. अरविंद गिरी ने विनय तिवारी को 29,294 वोट से हराया था. 

उप चुनाव के लिए 3 नवंबर को होगा मतदान
बीते दिनों केंद्रीय चुनाव आयोग छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. ये उपचुनाव उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ, महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट, बिहार के मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनुगोडे और ओडिशा के धामनगर विधानसभा क्षेत्र में होंगे. आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि 6 नवंबर को मतगणना होगी. 

Trending news