Ganga Vilas Cruise: गंगा विलास क्रूज से सैर के लिए लंबा इंतजार, यहां जानें कब कहां कैसे होगी बुकिंग
Advertisement

Ganga Vilas Cruise: गंगा विलास क्रूज से सैर के लिए लंबा इंतजार, यहां जानें कब कहां कैसे होगी बुकिंग

Ganga Vilas Cruise Booking: गंगा विलास (Ganga Vilas) शुक्रवार को रवाना हुआ था, जो शनिवार को यूपी के गाजीपुर पहुंचा. अगर आपभी इस क्रूज से सफर करना चाह रहे हैं, तो पहले यह खबर पढ़ लें. 

Ganga Vilas Cruise: गंगा विलास क्रूज से सैर के लिए लंबा इंतजार, यहां जानें कब कहां कैसे होगी बुकिंग

Ganga Vilas Cruise Booking: दुनिया का सबसे लंबा क्रूज 'गंगा विलास (Ganga Vilas)' अपनी यात्रा के लिए रवाना हो गया है. पिछले कुछ ही दिनों में इस क्रूज के लाखों दीवाने हो गए. हर कोई इससे देश-दुनिया की सैर करना चाह रहा है. अगर आपभी इससे सैर करने का मन बना रहे हैं तो अभी आपको इंतजार करना पड़ेगा, वह भी एक-दो महीने नहीं बल्कि पूरे 2 साल तक. बता दें कि पांच सितारा होटल जैसी सुविधाओं से लैस इस क्रूज की बुकिंग अगले 2 साल तक फुल हो चुकी है. यह हम नहीं, बल्कि इस क्रूज के निदेशक ने यह जानकारी दी है. 

बुकिंग के लिए विदेशी पर्यटकों की होड़ 
गंगा विलास क्रूज के निदेशक राज सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के बाद क्रूज अपने सफर के लिए निकल पड़ा है. उन्‍होंने बताया कि भारत ही नहीं कई अन्‍य देश से पर्यटक इस क्रूज से यात्रा करना चाह रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि बुकिंग के लिए विदेशी पर्यटकों की सबसे ज्‍यादा होड़ लगी है. क्रूज शुक्रवार को वाराणसी से चलने के बाद शनिवार को यूपी के गाजीपुर तक पहुंच गया है. 

क्रूज में मौजूद हैं ये लग्‍जरी सुविधाएं 
क्रूज के डायरेक्टर राज सिंह ने बताया कि साल 2023 के सितंबर महीने में यह क्रूज दोबारा से वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए रवाना होगा, जो फिर साल 2024 में वहां से पर्यटकों को लेकर वाराणसी आएगा. फाइव स्टार लक्जरी सुविधाओं वाले इस क्रूज में पर्यटकों के लिए हर खास सुविधा का ख्याल रखा गया है. 18 सुइट कमरों के अलावा यहां स्पा सेंटर, रेस्तरां, जिम, हॉल मौजूद  हैं. इसके अलावा क्रूज के छत पर सनबाथ के लिए भी खास व्यवस्था की गई है.

एक बार में इतने पर्यटक कर सकेंगे यात्रा 
बता दें कि इस क्रूज को भारत में ही तैयार किया गया है. इसमें खुद का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा वॉटर फिल्टरेशन सिस्टम भी है, जो पानी को फिल्टर कर उसे साफ कर सकता है. इसके अलावा इसका फ्यूल टैंक 40 हजार लीटर का है, जो एक बार फूल होने पर 35 से 40 दिन बिना फ्यूल रिफलिंग के चल सकता है. इस क्रूज में एक बार में 36 पर्यटक और 40 क्रू मेंबर्स रह सकते है.

लाखों में है किराया 
बनारस से डिब्रूगढ़ तक इस क्रूज का सफर गाजीपुर, बक्सर, मुंगेर, सुलतानगंज, भागलपुर, साहिबगंज, फरक्का, कोलकाता, ढाका, गुवाहाटी होते हुए डिब्रूगढ़ तक का होगा. इसके किराये को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं बताया जा रहा है. हालांकि, इस क्रूज को चलाने वाली कंपनी Antara Luxury River Cruises का कहना है कि पूरी यात्रा का टैरिफ 50 से 55 लाख रुपये का पड़ेगा. इसका मतलब यह कि प्रतिदिन का करीब 1 लाख रुपये किराया है. 

Trending news