Skin Care For Winter: सर्दियों में सनस्क्रीन-क्लींजर है बेहद जरूरी, जानें खास विंटर के लिए 4 स्किन केयर टिप्स
Advertisement

Skin Care For Winter: सर्दियों में सनस्क्रीन-क्लींजर है बेहद जरूरी, जानें खास विंटर के लिए 4 स्किन केयर टिप्स

Skin Care For Winter: सर्दियों में हमारी त्वचा को थोड़ी ज्यादा केयर की जरूरत होती है. गर्मियों की तरह आप इस मौसम में स्किन को यूं ही नहीं छोड़ सकते. मॉइश्चराइजर लगाने से लेकर माइल्ड साबुन इस्तेमाल करने तक न जाने कितनी बातों का ख्याल इन मौसम में रखना होता है. 

Skin Care For Winter: सर्दियों में सनस्क्रीन-क्लींजर है बेहद जरूरी, जानें खास विंटर के लिए 4 स्किन केयर टिप्स

Skin Care Tips For Winters: हम सबको वैसे तो हमेशा ही अपनी स्किन की देखभाल करनी चाहिए.  गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में त्वचा को ज्यादा केयर की जरुरत होती है.  मॉइश्चराइजर लगाने से लेकर माइल्ड सोप यूज करने तक न जाने कितनी बातों का ख्याल हमको करना पड़ता है. आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपनी स्किन को स्मूथ बना सकते हैं.आइए पढ़ते हैं...

क्या आप जानते हैं नहाने का सही तरीका
सर्दियों में त्वचा अपना प्राकृतिक ऑयल खो देती है. अगर आप कोई हार्स साबुन यूज करते हैं या बहुत देर तक पानी में रहते हैं तो प्रॉब्लम और बढ़ जाती है. सर्दियों में नहाने का सही तरीका है कि साबुन का आप कम से कम इस्तेमाल करें. इसके अलावा बहुत गर्म पानी स न नहाएं.  हल्का गुनगुना पानी ठीक रहेगा. अपनी बॉडी को बहुत रगड़कर न पोछें. नहाने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर या ऑयल लगा लें, इससे नमी मिलेगी.

रात में सोने से पहले करें डीप मॉइश्चराइजर ट्रीटमेंट
ठंडी के मौसम में नॉर्मल मॉइश्चराइजर की जगह आप ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें. आप चाहें तो खास रात के लिए बने ओवरनाइट डीप मॉइश्चराइजर ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं. इससे आपके स्किन के ज्यादा ड्राय एरिया ठीक होते हैं. 

Skincare Tips: इस समय ठंडे पानी से धोया चेहरा तो नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम की जरूरत, इन टिप्स से निखर जाएगी स्किन

ढेर सारा पानी पिएं
जब स्किन हाइड्रेट रहती है तो खुद ही हेल्दी दिखती है और ड्रायनेस की समस्या नहीं होती. आप चाहें तो इस मौसम के लिए अपने घर में ह्ययूमिडिफायर भी लगा सकते हैं. ये घर के अंदर के ड्राय एनवॉयरमेंट से आपकी रक्षा करेगा. आप खूब सारा पानी पिए. पानी से आपका शरीर हाईड्रेट रहता है. विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं.

सन्सक्रीम लगाना न भूलें, बदल लें क्लींजर
अंत में आप अपनी स्किन के लिए क्लींजर को तुरंत बदल लें. जो क्लींजर आप गर्मियों में इस्तेमाल करते हैं वो सर्दी के लिए उपयुक्त नहीं है. ये आपकी स्कीन को ड्राय कर देगा. विंटर के लिए बने माइल्ड क्लींजर का यूज करें. जब भी आप धूप में निकलें तो 20 मिनट पहले अपने चेहरे और खुले हुए भाग पर सनस्क्रीन लगा लें. यूवी रेज हर मौसम में स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. 

Note: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: सर्दियों में जरूर करें इन 6 मसालों का सेवन, मौसमी बीमारियों से रहेंगे दूर

Side effects of Almonds: सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम, पर कब कैसे और कितने खाएं ये जान लें तो नहीं होगा नुकसान

Trending news