फीफा वर्ल्ड कप में छाया आगरा का हुनर,ताजनगरी की नक्काशी से सजा है वर्ल्ड कप और गिफ्ट बॉक्सेस
Advertisement

फीफा वर्ल्ड कप में छाया आगरा का हुनर,ताजनगरी की नक्काशी से सजा है वर्ल्ड कप और गिफ्ट बॉक्सेस

फीफा वर्ल्डकप 2022 काआगरा से कनेक्शन सामने आया है. ट्रॉफी के साथ खिलाड़ियों और आयोजनकर्ताओं को जो विशेष बॉक्स और फीफा कप से जुड़ी विशेष ट्राफी के बॉक्स का काम भी आगरा की एक कंपनी Adziran द्वारा किया जा रहा है. 

 

फीफा वर्ल्ड कप में छाया आगरा का हुनर,ताजनगरी की नक्काशी से सजा है वर्ल्ड कप और गिफ्ट बॉक्सेस

मनीष गुप्ता/आगरा: 'मेक इन इंडिया' का जलवा फीफा वर्ल्ड कप में तक धूम मचा रहा है. धूम भी ऐसी कि फीफा वर्ल्ड कप विजेता टीम को जो कप  सौंपा जाएगा, उस पर नक्काशी-पच्चीकारी का काम आगरा से किया गया है. इतना ही नहीं खिलाड़ियों और आयोजनकर्ताओं को जो विशेष बॉक्स और फीफा कप से जुड़ी विशेष ट्राफी के बॉक्स का काम भी आगरा की एक कंपनी Adziran द्वारा किया जा रहा है. 

ताजनगरी से है सीधा कनेक्शन 
Adziran कंपनी के ओनर और ताजगंज आगरा के रहने वाले अदनान शेख, उन चंद युवा कारोबारियों में शुमार हैं, जो अपने हुनर और कारोबारी नजर के चलते अपना लोहा विश्व पटल पर मनवा रहे हैं. यही वजह है कि फीफा वर्ल्ड कप 2022 ​के लिए विशेष ट्रॉफी और उसके बॉक्स बनाने का काम उनकी कंपनी को दिया गया है. युवा कारोबारी अदनान शेख का कहना है कि हस्तशिल्प कारोबार और पच्चीकारी-नक्काशी में उसकी कई पीढ़ियां इस कारोबार में लगी हैं. समय के साथ-साथ इस कला को और ज्यादा निखारने व मांझने की कोशिश उनके परिवार के द्वारा की गई है.  कई दशकों पुरानी इस कला को आज के मॉर्डन जमाने में उसकी पुरानी खूबसूरती के साथ उस कला को देश-विदेश तक लेकर जाने का प्रयास किया है.

प्राकृतिक लैपिस लाजुली रत्न किया है इस्तेमाल 
फीफा कप 2022 की विशेष ट्रॉफी, खिलाड़ियों और आयोजनकर्ताओं को देने के ट्रॉफी सहित गिफ्ट बॉक्स को खूबसूरत अंदाज में सजाने का जिम्मा आगरा की कंपनी Adziran को दिया गया है. फीफा वर्ल्ड कप की विशेष ट्रॉफी को बनाने में बेहद कीमती रत्नों और गोल्ड का इस्तेमाल किया गया है. इसके लिए नेचुरल सेमी प्रेसिसियस स्टोन से तैयार किया गया है. इस स्टोन का नाम प्राकृतिक लैपिस लाजुली रत्न है,  इसके ऊपर कांस्य से वर्क उकेरा गया है. साथ ही उसके ऊपर 24 कैरेट सोने की प्लेटिंग की गई है.  अदनान शेख के मुताबिक  खिलाड़ियों वाले गिफ्ट बॉक्स का वजन करीब 22 किलोग्राम है.  इस बॉक्स के निर्माण में करीब दो महीने का समय लगा है. इसको तैयार करने में हाथों की कारीगरी का काम किया गया है.

विदेशों में है आगरा की पच्चीकारी व नक्काशी की मांग 
दरअसल विदेशों में आगरा की नक्काशी और पच्चीकारी की काफी धूम है. अंग्रेजों के साथ ही अरब कंट्रीज में आगरा की कारीगरी के काफी मुरीद हैं. यही वजह है कि फीफा वर्ल्ड कप 2022 को यादगार बनाने के लिए विशेष ट्रॉफी और गिफ्ट बॉक्सेस को सजाने का काम आगरा की कंपनी को सौंपा गया है. आगरा की नक्काशी और पच्चीकारी से बने गिफ्ट बॉक्स फीफा वर्ल्ड कप के खिलाड़ियों को गिफ्ट दिए जाएंगे. 

WATCH: यूपी सरकार छात्रों को फ्री देती है स्मार्टफोन और टैबलेट, जानें योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया

Trending news