Elbow Cleaning Tips: इन घरेलू नुस्खों से चेहरे की तरह निखर जाएगी कोहनी, छूमंतर हो जाएगा कालापन
Advertisement

Elbow Cleaning Tips: इन घरेलू नुस्खों से चेहरे की तरह निखर जाएगी कोहनी, छूमंतर हो जाएगा कालापन

Elbow Cleaning Tips: यहां हम आपको कुछ देसी और आसान उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी कोहनी, घुटनों और गर्दन की डार्कनेस को काफी हद तक कम कर सकते हैं. आप केवल 10 मिनट का समय देकर देखिए इसके रिजल्ट आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेंगे. 

Elbow Cleaning Tips: इन घरेलू नुस्खों से चेहरे की तरह निखर जाएगी कोहनी, छूमंतर हो जाएगा कालापन

Home Remedies For Clean Dark Elbows: आपकी पर्सनालिटी ही आपका सबसे पहला इम्प्रेशन होता है. भले ही आप खूबसूरत शरीर और चेहरे के मालिक हैं, लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करना पूरी खूबसूरती पर भारी पड़ जाता है. जैसे कोहनी, गर्दन और घुटनों का कालापन. ये आपकी पर्सनालिटी को खराब कर सकते हैं.

यहां हम आपको कुछ देसी और आसान उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी कोहनी, घुटनों और गर्दन की डार्कनेस को काफी हद तक कम कर सकते हैं. आप केवल 10 मिनट का समय देकर देखिए इसके रिजल्ट आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेंगे. 

Hing Benefits: खाने का जायका बढ़ाने वाली हींग कई समस्याओं के लिए है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग

शहद, नींबू और चीनी है कालापन हटाने का कारगर उपाय
शहद, नींबू और चीनी का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को निखार सकते हैं. इसके लिए शहद में नींबू का रस और चीनी को मिक्स करके पेस्ट बना लें. इसे शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जमा मैल जमी हुआ है. इसके बाद 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें, कुछ सूखने के बाद धीरे-धीरे स्क्रब करें. इसके बाद ठंडे पानी से फेसवॉश कर लें.
 
कच्चा दूध त्वचा की सेहत के लिए है फायदेमंद
कच्चा दूध आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाने में बहुत फायदेमंद है. यह कालेपन को भी बहुत हद तक कम करता है. इसके लिए कच्चे दूध को कॉटन बॉल में भिगोकर अपनी कोहनी पर लगाएं. सूखने के बाद अच्छी तरह से धो लें. यह उपाय आप रोज आजमाएंगे तो जल्दी फायदा होता नजर आएगा.  

बेकिंग सोडा हटाएगा कालापन 
बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं किया जाता, कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. कोहनी और गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद है. इसके लिए इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और इसपेस्ट को कोहनी, घुटने और गर्दन पर लगाएं. 10 से20 मिनट तक लगा रहने दें फिर चेहरा धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करें

Lulu Mall Lucknow controversy: क्या लुलु मॉल में बहुसंख्यक हैं हिंदू? इस लेटर से हुआ खुलासा...

दही और बेसन का पैक जरूर आजमाएं.
दही और बेसन का होम मेड पैक देगा फायदेमंद रहेगा. दही-बेसन का लेप बनाकर इसे अपनी कोहनी, गर्दन और घुटनों पर लगाएं. कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. हल्के से मसाज करने के बाद इसे अच्छे से धो लें. कुछ ही समय में फर्क दिखने लगेगा. 

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आलू है बेस्ट देसी नुस्खा
शरीर का मैल और कालापन दूर करने में आलू का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित होता है. इसके लिए आलू का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी कोहनी, घुटनों और गर्दन पर अच्छे से रगड़ें. 20 मिनट तक इसे ऐसा ही लगा ही रहने दें. इसके बाद धो लें. आप हर दिन ऐसा कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपकी मैली त्वचा की सफा होगी, बल्कि यह खूबसूरत भी होगी. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

WATCH LIVE TV

Trending news