UP News: डेंगू बढ़ते ही तेज हुई कीवी और नारियल पानी की डिमांड, कीमतों में भी आया जबरदस्त उछाल
Advertisement

UP News: डेंगू बढ़ते ही तेज हुई कीवी और नारियल पानी की डिमांड, कीमतों में भी आया जबरदस्त उछाल

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में इन दिनों डेंगू और अन्य तरह के बुखार का प्रकोप काफी ज्यादा है. एक तरफ जहां अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है तो दूसरी तरफ इन दिनों बाजारों में नारियल पानी, कीवी फल, पपीता और बकरी के दूध की मांग काफी काफी बढ़ गई है.

UP News: डेंगू बढ़ते ही तेज हुई कीवी और नारियल पानी की डिमांड, कीमतों में भी आया जबरदस्त उछाल

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में इन दिनों डेंगू और अन्य तरह के बुखार का प्रकोप काफी ज्यादा है. एक तरफ जहां अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है तो दूसरी तरफ इन दिनों बाजारों में नारियल पानी, कीवी फल, पपीता और बकरी के दूध की मांग काफी काफी बढ़ गई है. ऐसे में मार्केट में इन सब की कीमतें भी आसमान छूने लगी हैं. दरअसल डाक्टरों के मुताबिक इन फलों में पर्याप्‍त मात्रा में ऐसे तत्‍व होते हैं, जिनसे प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. ऐसे में डाक्टरों की सलाह पर प्लेटलेट्स बढ़ाने का यह देशी तरीका सभी मरीजों के तीमारदार अपना रहे हैं.

50 से 60 रुपये में बिक रहा नारियल पानी 
बाराबंकी में डेंगू, मलेरिया समेत बाकी वायरल बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. हर रोज दर्जनों लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. हालात ऐसे हैं कि सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पतालों में बनाए गए डेंगू वार्ड फुल हो चुके हैं. एक तरफ जहां रोज डेंगू रोगी सामने आ रहे हैं वहीं दूसरी ओर रोगियों के इलाज के साथ-साथ कई तरह के फलों की मांग भी बढ़ गई है. डेंगू रोगियों के लिए उनके परिजन कीवी, नारियल पानी, पपीता और बकरी का दूध खरीद रहे हैं. डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं कि प्लेटलेट्स बढ़ाने में यह सब काफी लाभकारी होता है. 

वहीं, अचानक डिमांड बढ़ने से 20 रुपये में बिकने वाला कीवी अब 30 से 35 रुपये में बिक रही है. 40 रुपये वाला नारियल पानी अब 50 से 60 रुपये में बिक रहा है. बाजार में इस सब चीजों की खरीदादारी करने आये लोगों का कहना है कि डेंगू और मलेरिया के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. इसकी वजह से वह अपने और अपने परिवार वालों के लिए नारियल पानी और कीवी खरीद रहे हैं. बाजार में कीवी, पपीता और नारियल पानी की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. 

 

 

 

Trending news