G20 Summit Advisory: दिल्ली एनसीआर में 3 दिन का लॉकडाउन, जरा सी मस्ती पहुंचा सकती है हवालात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1852156

G20 Summit Advisory: दिल्ली एनसीआर में 3 दिन का लॉकडाउन, जरा सी मस्ती पहुंचा सकती है हवालात

G20 Advisory: जी-20 की वर्ल्ड समिट के लिए दिल्ली दुल्हन की तरह सज गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर दो दर्जन से अधिक देशों के राष्ट्र प्रमुख सम्मेलन में शिरकत करने भारत पहुंच रहे हैं. ऐसे में दिल्ली पुलिस ने खास एडवाइजरी जारी की है. यदि आप एनसीआर में रहते हैं और दिल्ली आते-जाते हैं तो सम्मेलन के दौरान कहीं आने-जाने से बचें.

G20 Summit Advisory: दिल्ली एनसीआर में 3 दिन का लॉकडाउन, जरा सी मस्ती पहुंचा सकती है हवालात

G20 Summit in Delhi: दिल्ली में आयोजित होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर पुलिस काफी सतर्क है. यदि आप देश की राजधानी और उससे सटे एनसीआर क्षेत्र में रहते हैं तो जी-20 को लेकर जारी एडवाइजरी का ध्यान रखें. दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को सम्मेलन होने जा रहे सम्मेलन को लेकर धारा 144 भी लागू कर दी गई है. ऐसे में बेहतर होगा कि बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकलें. इसी तरह कहीं भी भीड़ न लगाएं.

ये करना मना है
29 अगस्त को धारा 144 लागू करने के साथ ही कई गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया है. इनमें पैरा ग्लाइडिंग, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर्स, माइक्रोलाइट एयरक्रॉफ्ट, हॉट एयर बैलून्स और एयरक्रॉफ्ट, स्काई डाईविंग, पतंग उड़ाना, पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यह आदेश 15 दिनों तक यानी 12 सितंबर तक लागू रहेगा. अगर कोई इन नियमों को तोड़ते हुए मिलता है तो उस पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है.

दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश
दिल्ली में 8-10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. जी-20 के दौरान बड़ी संख्या में लगभग 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष के अलावा कई देशों के डेलिगेट्स भी पहुंचेंगे. इस वजह से राजधानी हाई अलर्ट पर रहेगी. दिल्ली में और भी कई चीजें बंद रहेगीं. 

यह भी पढ़ें: जी-20 के लिए अमेरिकी CIA, ब्रिटेन की MI-6 भी दिल्ली में डालेंगी डेरा, नोएडा-गाजियाबाद में भी पुख्ता सुरक्षा

जी20 की कुछ प्रमुख बातें

जी20 के देशों का पूरी दुनिया की 85 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर नियंत्रण हैं. साथ ही वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई का प्रतिनिधित्व करते हैं.

G20 में ये देश हैं शामिल
G-20 देशों के समूह में 19 देश और यूरोपीय यूनियन शामिल है (Countries in G20 Summit). इन में देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, कोरिया गणरज्य, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूके, अमेरिका एवं यूरोपीय संघ प्रमुख हैं.

G20 के आमंत्रित सदस्य
इसमें स्थायी सदस्यों के अतिरिक्त भारत की ओर से G20 के लिए कुछ अन्य देशों को भी आमंत्रित किया गया है. यह देश बांग्लादेश, मिस्त्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान सिंगापुर, स्पेन एवं संयुक्त अरब अमीरात हैं.

Watch: अब सूरज पर रहेगी भारत की 'आदित्य' नजर, करोड़ों लोगों ने 'भारत माता की जय' के साथ दी Aditya L1 को विदाई

Trending news