सुबह, दोपहर या शाम,आखिर किस वक्त खाएं दही?, जानें Curd के फायदे और नुकसान
Advertisement

सुबह, दोपहर या शाम,आखिर किस वक्त खाएं दही?, जानें Curd के फायदे और नुकसान

Best Time to Eat Curd According to Ayurveda: बेशक दही खाने के अनगिनत लाभ हैं लेकिन अगर आप समय, मात्रा और दही के साथ क्या खाना चाहिए क्या नहीं जैसी बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपको गंभीर नुकसान हो सकते हैं...

Social Media

Best Time to Eat Curd: दही और दूध दोनों ही हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दही और दूध ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके साथ बहुत सी चीजों को खाना फायदेमंद तो कुछ चीजों के साथ खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. हम भोजन करते समय दही का सेवन करते हैं. लेकिन दही का सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.आइए जानते हैं दही को कब, किस मौसम और किस चीज के साथ खाना चाहिए.

दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?
कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जो दही के साथ नहीं खाने चाहिए. क्योंकि इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

दूध और दही को नहीं खाएं साथ
दही और दूध दोनों का सेवन एक साथ नहीं खाना चाहिए. इससे एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

दही के साथ फल का सेवन भी नहीं करना चाहिए.  क्योंकि दोनों में अलग-अलग एंजाइम्स होते हैं, जो पाचन क्रिया को धीमा कर सकते हैं. पेट फूलना या पेट दर्द जैसी परेशानी हो सकती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो दही के साथ नमक खाने से शरीर में सूजन आ सकती है. 

गर्म खाने के साथ न खाएं दही
इसके अलावा दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए इसे गर्म खाने के साथ भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से दांतों की तकलीफ और दर्द हो सकता है.

तली-भुनी चीजों के साथ दही 
दही के साथ तली-भुनी चीजों का भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि दही में मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं. वहीं, दही में मौजूद पोषक तत्व सही तरीके से हमारे शरीर में अवशोषित नहीं हो पाते हैं. इसलिए दही को तली और भुनी चीजों के साथ न खाएं.

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

दही खाने का सही समय
डाइटिशियन के मुताबिक दही हमेशा दिन के खाने के साथ खाना चाहिए. दही को रात के समय खाने से बचना चाहिए,  दिन के समय दही खाने से शरीर की पाचन क्रिया ठीक  रहती है. दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए रात में दही खाने से बलगम, मोटापा, त्वचा संबंधी परेशानियां  का सामना करना पड़ सकता है.

ताजा दही खाएं
दही में पित्त और कफ को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं इसलिए दही को ताजा खाना चाहिए. फ्रिज में रखी हुई दही का सेवन जितना हो सके कम करना चाहिए.

सुबह दही खाने से बनी रहेगी शरीर में ऊर्जा
सुबह में नाश्ते के समय दही शामिल करने से पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है. इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा शुगर को कंट्रोल में रखती है. दही मेंही प्रोबायोटिक्स डायजेशन में सुधार करने में मदद करते हैं.

सूजन और कब्ज की समस्या में भी फायदेमंद
दही सूजन और कब्ज की समस्या में भी फायदेमंद होता है. लेकिन दही खाने वाले लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो इसके बुरे परिणाम हो सकते हैं.

Fruits For Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं मीठे फल! बस इन बातों का रखना होगा ख्याल, कंट्रोल में रहेगा बीपी

खाली न खाएं दही
दही हमेशा चीनी, शहद या गुड़ के साथ या थोड़ा नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर के साथ लेना चाहिए. इससे दही की प्रभावशीलता में सुधार होता है और लार बनाने का काम करता है.

किस मौसम में खाना चाहिए दही
कुछ लोग रोजाना खाने में दही खाते हैं. लेकिन साल के कुछ महीने ऐसे होते हैं जब आपको दही नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इस दौरान शरीर की प्रकृति बदल जाती है. इसलिए इस दौरान दही खाने से शरीर की सेहत और पाचन क्रिया बिगड़ सकती है. भारतीय आयुर्वेद के अनुसार बसंत, पतझड़ और सर्दी में दही नहीं खाना चाहिए. क्‍योंकि इस दौरान लार का उत्‍पादन ज्‍यादा होता है.

डिस्क्लेमरः हम इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको ऊपर बताए गए  ट्रीटमेंट से एकदम से या एक्यूरेट रिजल्‍ट्स मिलेंगे. Zeeupuk का आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

बॉडी के किसी हिस्से के दर्द को न करें नजरअंदाज, इग्नोर करना पड़ेगा सेहत पर भारी, दवाई खाते बीतेगी जिंदगी

 

 

 

Trending news