Hair Care: इस विधि से घर पर बनाएं ये तेल, बाल झड़ने की टेंशन जड़ से हो जाएगी खत्म
Advertisement

Hair Care: इस विधि से घर पर बनाएं ये तेल, बाल झड़ने की टेंशन जड़ से हो जाएगी खत्म

Hair Growth Tips: बालों का झड़ना आज कल आम बात हो गई है. यह परेशानी लड़के हो या लड़कियां हर किसी को हो रही है. बरसात और सर्दी के मौसम में तो बालों का झड़ना परेशान कर देता है. आपकी इस समस्या के समाधान के लिए यहां आपको एक ऐसे तेल बनाने की विधि बताई जा रही है जिसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं. इससे आपके बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी.

 

Hair oil Tips (File Photo)

Hair Growth Tips: एक बार बालों का झड़ना शुरु हो गया तो रोकना मुश्किल हो जाता है. बदलते मौसम में बालों का झड़ना आम समस्या बन चुका है. आज कल के जीवनशैली में खान- पान ठीक ना होना और बढ़ते तनाव के कारण को लोगों को अकारण ही गंजेपन का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए यहां आपको एक घरेलू तेल बनाने की विधि के बारे में बताया जा रहा है. यह तेल बनाना बहुत ही आसान है औऱ इसका परिणान उतना ही असरकारी है. 

आजकल के लाइफस्टाइल के हिसाब से बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गयी है. एक बार बाल झड़ने शुरू क्या हुए कि रोकना मुश्किल हो जाता है. महंगे प्रोडक्टस भी असर नहीं कर पाते. पर घबराने की कोई बात नहीं. ये छोटा सा उपाय आपके बालों का झड़ना तो रोकेगा ही नए बाल उगाने में भी मदद करेगा. बालों की चमक भी बढ़ेगी. बाल काले और मुलायम भी होंगे. अपनी रसोई में जाकर ये तेल तैयार कर लीजिये और देखिए जादू. इसके लिए आपको चाहिए कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल, नारियल तेल, मेथी दाना, कलौंजी बीज, करी पत्ता और प्याज.  

तेल तैयार करने की विधि
सबसे पहले 1 चम्मच मेथी के दानों को भून ले. फिर 1 चम्मच कलौंजी के दानो को हल्का गरम करें. इन दोनों चीजों को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. अब  250 ml नारियल तेल में 150 ml अरंडी का तेल मिलाकर धीमी आंच में पकाने के लिए रख दें. जब यह तेल हल्का गरम हो जाए तो इसमें मेथी और कलौंजी का पाउडर मिला लें. जब इसमें हल्का झाग बनने लगे तो बारीक कटे हुए  10 -15 प्याज डाल दें. ध्यान रहे गैस बिल्कुल कम हो. जब प्याज हल्का भूरे रंग का हो जाए तो इसमें एक मुट्ठी करी पत्ता डाल दें. इस तेल को 25 से 30 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें. इसे ठंडा होने के बाद किसी बोतल में भर दें. बाल धोने से दो घंटे पहले इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं. बाल धोने के बाद पहली बार में आपको रिजल्ट दिखने लगेगा. 

ये तेल इतना असरदार कैसे है?  
नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं. यह बालों का डैंड्रफ दूर करता है. साथ ही बालों की जड़ों को नमी भी देता है .अरंडी का तेल लगाने से बाल चमकदार, लम्बे व घने होते हैं. 
 मेथी में  प्रोटीन, फोलेट, डाइटरी फाइबर और कैल्शियम होता है और कलौंजी में  कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे गुण पाए जाते हैं. जो आपके बालों का पूरा ख्याल रखते हैं. करी पत्ता लगाने से आपके बाल बेहतर ढंग से सांस ले पाते हैं जिससे उनको बढ़ने में मदद मिलती है. प्याज में सल्फर पाया जाता है जो आपके बालों की जड़ों में खून का संचार बढ़ा देता है और आपके बालों को स्वस्थ बनाता है.

Trending news