आदत है, बदल डालोः कपड़े धोने में करते हैं ये गलतियां तो सुधार लें, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1259461

आदत है, बदल डालोः कपड़े धोने में करते हैं ये गलतियां तो सुधार लें, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

आजकल ज्यादातर लोग कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग हाथों से कपड़े साफ करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके कपड़े धोने का तरीका सही है भी या नहीं?

आदत है, बदल डालोः कपड़े धोने में करते हैं ये गलतियां तो सुधार लें, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

Clothes Washing Tips: आजकल ज्यादातर लोग कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग हाथों से कपड़े साफ करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके कपड़े धोने का तरीका सही है भी या नहीं? जी हां, अगर आप कपड़े धोने में गलती करेंगे तो इसका खामियाजा आपकी हेल्थ को भुगतना पड़ेगा और आप बीमार हो सकते हैं.

आज तक आपको शायद ही किसी ने बताया होगा कपड़े किस तरह धोने चाहिए. आप कपड़े धोते वक्त आमतौर पर कौन सी गलती करते हैं जो आपकी सेहत के लिए हार्मफुल हो सकती है. आदत है बदल डालो की इस सीरीज में आज हम आपको बता रहे हैं कि कपड़े धोने की जैसी आदत आपको पड़ चुकी है उसे क्यों बदल देना चाहिए. 

यूपी की इस जेल के कैदी बने गोपालक, जानिए कैसे करते हैं 163 गायों की सेवा

कपड़े इकट्ठा करके न धोएं
आपने भी कई बार पूरे सप्ताह के कपड़े इकट्ठा करके धोए होंगे. अक्सर ऐसा ही होता है, लेकिन यह तरीका गलत है. कपड़ों को इकट्ठा करके धोने से एक कपड़े से दूसरे कपड़े पर कीटाणु पहुंच जाते हैं. यह आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

डिटर्जेंट का इस्तेमाल कम ही करें 
अगर आप कपड़े धोने में वॉशिंग पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं तो इससे आपकी स्किन पर इंफेक्शन, ड्राइनेस और जलन हो सकती है. कपड़ों को धोने के बाद अच्छी तरह सुखाएं, वरना उनमें नमी रहने से आपकी स्किन को कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. 

Best Tourist Package: IRCTC लाया है बहुत ही शानदार टूर पैकेज, बेहद सस्ते में करें South India की यात्रा

घर के अंदर न सुखाएं कपड़े
ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह घर के अंदर ही कपड़े सुखने के लिए डाल देते हैं. ऐसा करने से कपड़ों में नमी रह जाती है और आपके घर में भी नमी बनी रहने की आशंका बढ़ जाती है. इससे फंगल इन्फेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, कपड़ों में नमी रहने से आपको स्किन एलर्जी हो सकती है. कपड़ों को धूप में ही सुखाने की कोशिश करें.

बच्चों को दूर रखें
कोशिश करें कि कपड़े धोते समय आपकी आंखों में वॉशिंग पाउडर या साबुन न जाए और ज्यादा देर तक स्किन पर भी ना रहे. अक्सर देखने में आता है कि कपड़े धोते समय बच्चे मां के आसपास खेलते रहते है, लेकिन उनकी स्किन बहुत सेंसिटिव होती है, इसलिए उन्हें कपड़े धोते समय दूर रखें. ज्यादा कपड़े धोने से आपकी कलाइयों में दर्द हो सकता है. इसलिए कपड़े इकट्ठा करके धोने के बजाए दो-तीन दिन में धो लिए जाएं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news