Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा और किस पर होगी विदाई, जानिए सवारी के संकेत
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा और किस पर होगी विदाई, जानिए सवारी के संकेत

Chaitra Navratri 2023:  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार नवरात्रि पर मां दुर्गा नौका पर सवार होकर आएंगी. शास्त्रों में मां के इस रूप को भक्तों की समस्त इच्छाएं पूर्ण करने वाला माना जाता है. ऐसे में इस बार के नवरात्रि शुभ साबित होंगे और आपकी पूजा-उपासना का फल जल्द और शुभ होगा.

प्रतीकात्मक फोटो

Chaitra Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का त्योहार बहुत ही खास होता है. नवरात्रि के त्योहार पर लगातार 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आराधना बड़े ही उत्साह के साथ किया जाता है.साल में आने वाली चैत्र और शारदीय नवरात्रि मुख्य रूप से मनाये जाते हैं.चैत्र नवरात्रि प्रतिपदा तिथि से ही नया हिंदू वर्ष प्रारंभ हो जाता है.  इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च, 2023 बुधवार से प्रारंभ हो रहे हैं, जिसका समापन 30 मार्च होगा. ज्योतिष-पंचाग के मुताबिक इस बार नवरात्रि के एक दिन पहले पंचक भी शुरू हो जाएगा.

होली में मथुरा-वृंदावन के इन मंदिरों का करें दर्शन,खुशियों के साथ मिलेगा भगवान का आशीर्वाद

दिन के अनुसार तय होती है माता की सवारी 
नवरात्रि की पूजा में तिथि और शुभ समय की जितनी महत्ता होती है, उतनी ही विशेष माता की सवारी भी होती है. नवरात्रि के मौके पर मां दुर्गा दिन के अनुसार आगमन और विदाई के लिए अलग-अलग वाहन का चुनाव करती हैं. ये चुनाव दिन के हिसाब से होता है. वैसे तो मां दुर्गा सिंह की सवारी करती हैं, लेकिन नवरात्रि के पावन दिनों में धरती पर आते समय उनकी सवारी बदल जाती है. नवरात्रि की शुरुआत किस दिन से हो रही है, उसके आधार पर ही दुर्गा मैया का वाहन तय होता है. ठीक इसी प्रकार से वह जिस दिन विदा होती हैं, उस दिन के आधार पर प्रस्थान की सवारी तय होती है.

चैत्र नवरात्रि तिथि 2023
हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि 21 नवंबर 2023 को सुबह 10 बजकर 52 मिनट पर शुरू होगी. इस तिथि का समापन 22 मार्च को रात्रि 08 बजकर 20 मिनट पर समाप्त हो जाएगी.

नौका पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जब मां दुर्गा नाव की सवारी पर नवरात्रि पर पृथ्वी पर आएंगी, जिसे बहुत ही शुभ माना जाता है. माता दुर्गा जब नवरात्रि के अवसर पर पृथ्वी पर आती हैं तो सभी भक्तों की हर तरह की मनोकामना को पूरी करती हैं. नवरात्रि के दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग पूजा-आराधना और साधना की जाती है. मां दुर्गा के भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं.

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये 9 काम, घर-परिवार पर टूट सकता है विपदाओं का पहाड़

मां दुर्गा के प्रस्थान की सवारी 
31 मार्च, दिन शुक्रवार को दशमी है. इस दिन माता हाथी पर सवार होकर प्रस्थान करेंगी.

चैत्र घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 2023
चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 को कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 
सुबह 06 बजकर 23 मिनट से 7 बजकर 32 मिनट तक
घटस्थापना का शुभ मुहूर्त की अवधि- 01 घंटा 09 मिनट तक रहेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. यह सूचना इंटरनेट पर उपलब्ध मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Geeta Ka Gyan: कर्म-प्रेम का पाठ पढ़ाती हैं भगवद गीता की बातें, सफलता के लिए जीवन में शामिल कर लें श्रीकृष्ण के ये अनमोल वचन
 

 

Trending news