Chaitra Navratri 2023: इस बार पंचक से शुरू होगी नवरात्रि की पूजा, रामनवमी में बन रहे ये 3 शुभ योग
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: इस बार पंचक से शुरू होगी नवरात्रि की पूजा, रामनवमी में बन रहे ये 3 शुभ योग

Chaitra Navratri 2023:  22 मार्च से नौ दिन की नवरात्रि शुरू हो रही है. वहीं, इससे एक दिन पहले यानी 21 मार्च को पंचक लग रहा है. 

Chaitra Navratri 2023: इस बार पंचक से शुरू होगी नवरात्रि की पूजा, रामनवमी में बन रहे ये 3 शुभ योग

Chaitra Navratri 2023: हिन्‍दू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्‍व है. इस बार भी मार्च महीने में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. चैत्र नवरात्रि से ही हिन्‍दू नर्ववर्ष की शुरुआत हो जाती है. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. वहीं, इस बार 22 मार्च से नौ दिन की नवरात्रि शुरू हो रही है. वहीं, इससे एक दिन पहले यानी 21 मार्च को पंचक लग रहा है. इसका मतलब यह है कि पंचक के दूसरे दिन से हिन्दू नववर्ष और नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. 

इस बार पूरे 9 दिन की रहेगी नवरात्रि   
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, इस बार नवरात्रि पर किसी भी तिथि की घट—बढ़ नहीं होगी. यानी इस साल चैत्र नवरात्रि पूरे 9 दिन की रहेगी. इसकी शुरुआत 22 मार्च से होगी जो 30 मार्च तक चलेगी. इस बार किसी भी ति​थि का खंडन भी नहीं होगा. 

इस दिन से होगी प्रतिपदा की शुरुआत   
हिन्दू पंचांग के मुताबिक, प्रतिपदा (हिन्‍दू पंचांग की पहली तिथि) वैसे तो 21 मार्च की रात से ही आ जाएगी. लेकिन उदया तिथि 22 मार्च को पड़ेगी. इसलिए नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से मानी जाएगी. खास बात यह है कि इसमें किसी भी तिथि का कोई खंडन नहीं होगा. शुभ मुहूर्त में घरों और मंदिरों में कलश स्थापना की जाएगी.

नौ दिन 9 रूपों की पूजा
22 मार्च — मां शैलपुत्री
23 मार्च — मां ब्रहृमचारिणी
24 मार्च — मां चंद्रघंटा
25 मार्च — मां कूष्मांणा
26 मार्च — मां स्कंद माता
27 मार्च — मां कात्यायनी
28 मार्च — मां कालरात्रि
29 मार्च — मां महागौरी
30 मार्च — मां सिद्धिदात्री

नवमी की शुभ मुहूर्त 
पंचांग के मुताबिक, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 29 मार्च 2023 को रात 09 बजकर 07 मिनट पर आरंभ होकर अगले दिन 30 मार्च 2023 को रात 11 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो रही है. उदयातिथि के मान से रामनवमी 30 मार्च को मनाई जाएगी. 

Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि? जानें घटस्‍थापना का शुभ मुहूर्त, रामनवमी की तारीख और नौ दिनों का पूरा कैलेंडर
 

बन रहे ये शुभ योग  
इस बार राम नवमी पर तीन शुभ योग बन रहे हैं. सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और गुरु पुष्य योग बन रहे हैं. 

WATCH: मदनी के ओम और अल्लाह एक... बयान पर धीरेंद्र शास्त्री का लाजवाब कर देने वाला जवाब

Trending news