Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, सुख-समृद्धि के साथ हमेशा भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1612559

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, सुख-समृद्धि के साथ हमेशा भरी रहेगी तिजोरी

Chaitra Navratri 2023 Auspicious Things: नवरात्रि शुरू होने जा रहे हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान, देवी दुर्गा का आशीर्वाद समृद्धि और सौभाग्य ला सकता है. धन वृद्धि के लिए चैत्र नवरात्रि से पहले आप यहां पांच शुभ चीजें ला सकते हैं. 

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, सुख-समृद्धि  के साथ हमेशा भरी रहेगी तिजोरी

Chaitra Navratri 2023 Auspicious Things: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है. हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला यह एक शुभ त्योहार है. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान, देवी दुर्गा का आशीर्वाद समृद्धि और सौभाग्य ला सकता है. धन वृद्धि के लिए चैत्र नवरात्रि से पहले आप यहां पांच शुभ चीजें ला सकते हैं. 

कलश
कलश एक पवित्र बर्तन है, जिसका उपयोग विभिन्न धार्मिक कामकाज  के लिए किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह तरक्की और समृद्धि का प्रतीक है, आप इसे पानी, सिक्कों और कुछ ताजे फूलों से भरकर अपने पूजा कक्ष में रख सकते हैं.

मां लक्ष्मी की मूर्ति
देवी लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी के रूप में जाना जाता है. मां लक्ष्मी की एक छोटी सी मूर्ति घर लाकर अपने पूजा कक्ष में रख दें. रोजाना मूर्ति की पूजा करें और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कुछ फूल और मिठाई चढ़ाएं. 

रुद्राक्ष
रुद्राक्ष एक बीज है, जिसे हिंदू धर्म में एक प्रार्थना मनका के रूप में प्रयोग किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि पहनने वाले की भलाई और आर्थिक लाभ के लिए इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आप रुद्राक्ष का कंगन या हार पहन सकते हैं या अपने पर्स में रुद्राक्ष की माला रख सकते हैं.

गोमती चक्र
गोमती चक्र एक दुर्लभ खोल है जो गोमती नदी में पाया जाता है, इसे धन और वैभव का प्रतीक माना जाता है. आप अपने पूजा कक्ष में एक गोमती चक्र रख सकते हैं या इसे अपने पर्स में रख सकते हैं.

हरे पौधे
माना जाता है कि हरे पौधे सकारात्मक ऊर्जा और सौभाग्य लाते हैं. आप कुछ हरे पौधे जैसे मनी प्लांट, बांस, या एलोवेरा घर ला सकते हैं और उन्हें अपने लिविंग रूम या बालकनी में रख सकते हैं. ये पौधे न केवल आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं बल्कि समृद्धि और सौभाग्य भी लाते हैं. 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारी सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें अपनाने से पहले आप किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news