Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, टेस्ट के साथ मिलेगा भरपूर पोषण और एनर्जी
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, टेस्ट के साथ मिलेगा भरपूर पोषण और एनर्जी

chaitra navratri 2023 best fasting food:  चैत्र नवरात्रि के दौरान, बहुत से लोग उपवास रखते हैं और कुछ खाद्य प्रतिबंधों का पालन करते हैं. चैत्र नवरात्रि के दौरान आप नीचे दी गई चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं.  

 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, टेस्ट के साथ मिलेगा भरपूर पोषण और एनर्जी

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि भारत में मनाया जाने वाला नौ दिनों का त्योहार है, जो देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के लिए समर्पित है. इस त्योहार के दौरान, बहुत से लोग उपवास रखते हैं और कुछ खाद्य प्रतिबंधों का पालन करते हैं, इन प्रतिबंधों में आम तौर पर मांस, शराब और गेहूं और चावल जैसे अनाज से परहेज करना शामिल है, और इसके बजाय ऐसे खाद्य पदार्थ खाना जो शुद्ध, हल्का और आसानी से पचने वाला माना जाता है. चैत्र नवरात्रि के दौरान आप नीचे दी गई डिशेज को शामिल कर सकते हैं.  

साबूदाना
साबूदाना नवरात्रि के व्रत के दौरान एक लोकप्रिय सामग्री है. यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और इसका उपयोग साबूदाना खिचड़ी, साबुदाना वड़ा और साबुदाना खीर जैसे कई व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है. साबूदाना भी ग्लूटेन मुक्त होता है, जो इसे गेहूं और अन्य अनाजों का एक बेहतरीन विकल्प बनाता है.

कुट्टू का आटा
कुट्टू का आटा भी नवरात्रि के व्रत के दौरान एक लोकप्रिय सामग्री है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसका उपयोग पूरी, पराठा और पैनकेक बनाने के लिए किया जा सकता है. कुट्टू आहार फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए जाना जाता है.

सिंघारे का आटा
सिंघारे का आटा नवरात्रि के व्रत के दौरान एक और लोकप्रिय सामग्री है. इसमें कैलोरी कम होती है और इसका उपयोग पूरी, पराठा और पैनकेक बनाने के लिए किया जा सकता है. सिंघारे का आटा भी ग्लूटेन मुक्त होता है, जो इसे ग्लूटेन के प्रति संवेदनशील लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. 

फल और सब्जियां
फल और सब्जियां किसी भी स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और इन्हें नवरात्रि के व्रत में भी खाया जा सकता है. आप केले, सेब और अनार जैसे फल और आलू, शकरकंद और कद्दू जैसी सब्जियां खा सकते हैं. ये खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं.

डेयरी उत्पाद
नवरात्रि के व्रत में दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों का भी सेवन किया जा सकता है. वे प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. 

मेवे और बीज
बादाम, काजू और कद्दू के बीज जैसे मेवे और बीज प्रोटीन और स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोत हैं. उन्हें नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या साबुदाना खिचड़ी जैसे व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है. नट और बीज भी आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए जाने जाते हैं.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. आप किसी भी चीज का सेवन या घरेलू उपाय करने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

Trending news