यूपी के मदरसों का कैलेंडर जारी, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1499912

यूपी के मदरसों का कैलेंडर जारी, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी

मदरसों के सर्वे के बीच योगी सरकार लगातार मदरसों के कामकाज के तौर तरीकों को आधुनिक बनाने पर जोर दे रही है. इसी क्रम में मदरसों का साल भर का कैलेंडर जारी किया गया है. आइए जानते हैं क्या है इसमें खास

यूपी के मदरसों का कैलेंडर जारी, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी

लखनऊ:यूपी मदरसा बोर्ड ने साल 2023 का कैलेंडर और छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें मदरसों की वर्ष भर की छुट्टियों की विस्तृत जानकारी दी गई है. की छुट्टियों का ब्योरा दिया है. चेयरमैन डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद के मुताबिक 2023 में 75 दिन मदरसे बंद रहेंगे. मदरसों में शुकवार को ही साप्‍ताहिक अवकाश रहेगा. हालांकि पहले इसे रविवार को करने का प्रस्‍ताव रखा गया था. नये कैलेंडर के मुताबिक रमज़ान और ईद उल फित्र पर 36 दिन का अवकाश रहेगा.

अध्यापकों व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों को 14 दिन का आकस्मिक अवकाश भी प्रदान किया जाएगा. राष्ट्रीय पर्वों पर शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा. 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक मदरसे सुबह 8 से 2 बजे तक चलेंगे. 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक मदरसे सुबह 9 से 3 तक चलेंगे. इससे पहले 21 दिसंबर को मदरसा बोर्ड की मीटिंग में 19 प्रस्ताव पेश किए गए थे. 

यह भी पढ़ें: Udham Singh Nagar:बेटी से रेप का आरोपी सोतेला पिता गिरफ्तार, धमकी देने वाली मां को भी जेल

इनमें मदरसों में एक सामान यूनिफॉर्म, हज और उमरा अवकाश का प्रावधान, मदरसों में शिक्षकों के लिए एमटीईटी अनिवार्य, विज्ञान अध्यापकों के समायोजन, परस्पर स्थानांतरण, मातृत्व अवकाश, मृतक आश्रित की नियुक्ति का प्रावधान, मदरसों के लिए जारी हो शैक्षणिक कैलेंडर, शीतकालीन अवकाश जनवरी में दिए जाने का प्रस्ताव था.  इसके साथ ही सबसे अधिक कयास इस बात को लेकर लगाए जा रहे थे, मदरसों में साप्‍ताहिक अवकाश जुमे की जगह रविवार को कर दिया जाए, लेकिन वह लागू नहीं हो पाया है.

WATCH: इंतजार खत्म, इस दिन खाते में आ रही है पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त !

Trending news