Budget 2023: UP के इन 12 शहरों से होकर गुजरेगी Bullet Train, रेल बजट भर सकता है उम्मीदों का फ्यूल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1549081

Budget 2023: UP के इन 12 शहरों से होकर गुजरेगी Bullet Train, रेल बजट भर सकता है उम्मीदों का फ्यूल

Bullet Train Uttar Pradesh: यूपी को आम बजट 2023 में खास सौगात मिल सकती है. बुलेट ट्रेन और वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ा बड़ा ऐलान संभव है.

Budget 2023: UP के इन 12 शहरों से होकर गुजरेगी Bullet Train, रेल बजट भर सकता है उम्मीदों का फ्यूल

Bullet Train: इस बार आम बजट 2023 में रेलवे के लिए कई बड़ी घोषणाएं होने की संभावना है. इसके अलावा वाराणसी-नई दिल्ली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए खास प्रावधान हो सकता है. इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस का जाल बिछाने की दिशा में ऐलान संभावित है. वहीं, सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है. आइए बताते है इस बजट में और क्या कुछ खास हो सकता है.

दरअसल, भारत की दूसरी बुलेट ट्रेन का तोहफा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को मिलेगा. खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने काशी दौरे के दौरान पर बताया था कि वाराणसी से बुलेट ट्रेन चलाने की संभावनाओं पर सर्वे रिपोर्ट तैयार हो रही है. नया प्रस्तावित हाई स्पीड रेल कॉरिडोर लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, ग्रेटर नोएडा, नोएडा समेत उत्तर प्रदेश के 12 जगहों से होकर गुजरेगा. माना जा रहा है इस प्रोजेक्ट को लेकर ऐलान किया जा सकता है. 

ये बजट यूपी के लिए बेहद खास हो सकता है. देखना ये है कि बुलेट ट्रेन को बजट में क्या मिलेगा. दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को भी हरी झंडी मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस बाबत रेल मंत्री अश्विनी कुमार ने अपने वाराणसी दौरे में इसका संकेत भी दिया था. देश की दूसरी बुलेट ट्रेन यूपी के 11 शहरों से होकर गुजरेगी. पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट की लागत, रूट मैप आदि जोड़कर खास ऐलान संभव है.

दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर 
बताया जा रहा है कि दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर 958 किलोमीटर लंबा होगा. हाई स्पीड रेल कॉरिडोर में कुल 13 स्टेशन होंगे, जिसमें 12 स्टेशन यूपी में होंगे. इसके अलावा अयोध्या से सीधा राजधानी लखनऊ को जोड़ने वाला रेलमार्ग भी होगा. जानकारी के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट में तकरीबन एक लाख 71 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके बन जाने से नोएडा, दिल्ली, जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, ताज नगरी आगरा, इटावा, साउथ कन्नौज, लखनऊ, राम नगरी अयोध्या, रायबरेली, प्रयागराज, न्यू भदोही और वाराणसी सीधा कनेक्ट हो जाएगा.

आपको बता दें कि आम बजट 2023 में पुरानी यात्री ट्रेनों से पुराने आइसीएफ कोच को भी हटाकर नए एलएचबी कोच लगाने का ऐलान भी कर सकती है. इसके अलावा भारत के विकास के लिए अगले हिस्सों में हाई स्पीड रेल कॉरिडोर विकसित करने की योजना बनाई जा रही है. इसके तहत वाराणसी-नई दिल्ली हाई स्पीड रेल कॉरिडोर रूट का डीपीआर लगभग फाइनल है. ये बजट इन तमाम परियोजनाओं के लिए खास और जनता की उम्मीदों का बजट हो सकता है.

Budget 2023: रेल बजट में UP को मिल सकती है बड़ी सौगात, प्रदेश के 12 शहरों से होकर गुजरेगी Bullet Train, जानिए पूरी डिटेल

 

Trending news