खाने में शामिल करें ये फूड्स, शरीर से मिनटों में गायब हो जाएगा गंदा खून
Advertisement

खाने में शामिल करें ये फूड्स, शरीर से मिनटों में गायब हो जाएगा गंदा खून

Bad Cholesterol in blood: खराब खानपान का कारण ही है कि लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या बढ़ रही है. ऐसे में खून गंदा हो रहा है. इससे कई बार लोगों को घातक बीमारी हो जाती है. 

खाने में शामिल करें ये फूड्स, शरीर से मिनटों में गायब हो जाएगा गंदा खून

Bad Cholesterol in blood: खराब खानपान और व्‍यस्‍त जीवन शैली लोगों को बीमा‍र बना रहा. खराब खानपान का कारण ही है कि लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या बढ़ रही है. ऐसे में खून गंदा हो रहा है. यह खून में मिलकर नसों में पहुंचकर उन्हें ब्लॉक कर देता है. इससे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कुछ फूड्स को शामिल कर खून को साफ कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कौन से फूड्स का सेवन कर खून को साफ किया जा सकता है. 

इन बीमारियों का रहता है खतरा 
विशेषज्ञों के मुताबिक, शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होना​ बहुत ही खतरनाक होता है. इसके कई लक्षण दिखाई देते हैं. ये लक्षण दिखते ही सतर्क हो जाएं. इन लक्षणों में मुख्य रूप से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज टाइप 2, पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, हार्ट डिजीज और स्ट्रॉक का झटका शामिल है. 

इन चीजों को खाने से करें परहेज
हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए अधिक तेल वाले खाने का सेवन करना बंद कर दें. खासकर रेहडी पटरी और रिफाइड तेल से बनी चीजों को इग्नोर करें. तली भूनी चीजों को खाने बचें. सुबह उठने के साथ ही वर्कआउट शामिल करें और फाइबर व आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करें. 

इन फूड्स को खाने में करें शामिल 
नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को साफ करने के लिए नाश्ते में ओट्स का सेवन शुरू कर दें. इसे दूध या दही के साथ मिलाकर आसानी से खा सकते हैं. इसके साथ ही स्मूदी लें. यह सेहत के लिए बहुत ही बेहत है. यह नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने के साथ ही खून को साफ करता है. 

जौ के आटे का करें सेवन 
अनाज की जगह जौ के आटे को खाने में साबित कर सकता हैं. इसकी वजह जै का एक सा​बुत अनाज होना है. इसे खाने से खून साफ होने के साथ ही एक्स्ट्रा फैट भी खत्म हो जाता है.

हरी पत्‍तेदार सब्जियां फायदेमंद 
कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर साफ करने के लिए खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, ब्रोकली, मैथी को शामिल करें. यह खून बढ़ाने के साथ ही शरीर केा स्वस्थ रखते हैं. वहीं टमाटर में मौजूद आयरन और विटामिन सी ब्लड फ्लो को ठीक करते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news