Barabanki: बाबा की जलेबी के बिग बी से लेकर शीला दीक्षित तक थे दीवाने, खाकर लोग कहते हैं अरे भाई वाह!
Advertisement

Barabanki: बाबा की जलेबी के बिग बी से लेकर शीला दीक्षित तक थे दीवाने, खाकर लोग कहते हैं अरे भाई वाह!

Barabanki News: आपने जलेबी तो बहुत खाई होंगी, लेकिन बाराबंकी की मशहूर बाबा की जलेबी जैसा स्वाद आपको कहीं नहीं मिलेगा. एक जलेबी वजन आधा किलो से लेकर एक किलो तक होता है, जिसे खाने के लिये लोग दूर-दूर से आते हैं.

Barabanki: बाबा की जलेबी के बिग बी से लेकर शीला दीक्षित तक थे दीवाने, खाकर लोग कहते हैं अरे भाई वाह!

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: वैसे तो हमारे देश में तमाम तरह की मिठाइयां मशहूर हैं, जिनको लोग खाते भी बेहद चाव से हैं. इन्हीं में से जलेबी भी एक ऐसी मिठाई है जो आप को देश के हर कोने में मिल ही जाएगी. आपने जलेबी तो बहुत खाई होंगी, लेकिन बाराबंकी की मशहूर बाबा की जलेबी जैसा स्वाद आपको कहीं नहीं मिलेगा. उनकी एक जलेबी वजन आधा किलो से लेकर एक किलो तक होता है, जिसे खाने के लिये लोग दूर-दूर से आते हैं. इनकी जलेबी के दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री स्व. शीला दीक्षित से लेकर सुपरस्टार अमिताभ बच्चन तक दीवाने रह चुके हैं.

कानपुर वाले बाबा की जलेबी बाराबंकी के छाया चौराहे के पास मिलती है. जिसे मुकेश श्रीवास्तव नाम के हलवाई बनाते हैं. वैसे तो मुकेश कई सालों से अलग-अलग जगहों पर जलेबी बनाने का काम कर चुके हैं. लेकिन बाराबंकी में उन्होंने 2013 से अपनी जलेबी की यह दुकान शुरू की है. इनकी जलेबी की कीमत 160 रुपये प्रति किलो होती है. जलेबी वजन में एकदम हल्की होने के साथ ही बेहद कुरकुरी भी होती हैं. स्वाद और सेहत दोनों इस जलेबी में आपको मिल जाएगी. क्योंकि इसमें मीठापन भी बेहद कम रहता है. इसलिये मधुमेह के रोगी भी इसे बिना टेंशन आसानी से खा लेते हैं. 

मुकेश ने बताया कि वह प्रेम से गरमा-गरम जलेबी बनाते हैं. हमारी अच्छी क्वालिटी के चलते लोग यहां चाव से जलेबी खाने पहुंचते हैं. स्टॉल पर खाने के साथ-साथ वह घर के लिए पैक करवाकर ले भी जाते हैं. कस्टमर्स उनके यहां खुद भी वजन बताकर जलेबी बनवाते हैं. वह जलेबी बनाने में मैदा, चीनी और रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करते है. उनका स्टॉल सुबह से लेकर देर रात तक लगता है. इसलिये यहां पर रोजाना कई किलो मैदा और किलो चीनी की खपत हो जाती है.

मुकेश के मुताबिक हमेशा से उनके अंदर कुछ अलग हटकर काम करने की इच्छा थी. इसलिये उन्होंने इस खास तरीके से जलेबी बनाने की शुरुआत की और मशहूर हो गये. एक समय पर उनकी जलेबियों के बड़े-बड़े लोग दीवाने रह चुके हैं. मुकेश ने बताया कि दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री स्व. शीला दीक्षित भी उनकी जलेबी का स्वाद चखकर काफी तारीफ कर चुकी हैं. इसके अलावा सदी के महानयक बिग बी यानी अमिताभ बच्चन, आमिर खान, अक्षय कुमार और आमिर खान तक को वह अपने हाथों से बनी जलेबियां खिला चुके हैं.

यहां जलेबी खाने के लिये रोज आने वाले ग्राहकों ने बताया कि वह शुरुआत से ही इस दुकान पर आ रहे हैं. बाबा की जलेबी काफी मशहूर है. वह यहां जलेबी खाते भी हैं और ले भी जाते हैं. यहां की जलेबी जैसा स्वाद और कहीं नहीं मिलता है. ग्राहकों ने बताया कि यहां मिलने वाला एकदम ताजा दही उनकी जलेबी के स्वाद को चार चांद लगा देता है। मेहमानों के स्वागत के लिए भी यह एक अच्छा आइटम है.

Trending news