Ayodhya: Ram Mandir का 40 फीसदी निर्माण कार्य पूरा, जानिए कब तक भव्य मंदिर में विराजमान होंगे रामलला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1340534

Ayodhya: Ram Mandir का 40 फीसदी निर्माण कार्य पूरा, जानिए कब तक भव्य मंदिर में विराजमान होंगे रामलला

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य जोरों पर है. अब तक करीब 40 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. मंदिर निर्माण की जानकारी ट्रस्ट द्वारा हर सप्ताह निर्माण में लगाए गए पत्थरों की फोटो सोशल मीडिया पर जारी करके दी जा रही है. देखें लेटेस्ट तस्वीरें

 

Ayodhya: Ram Mandir का 40 फीसदी निर्माण कार्य पूरा, जानिए कब तक भव्य मंदिर में विराजमान होंगे रामलला

सत्यप्रकाश/अयोध्या. राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण का काम प्रगति पर है. मंदिर निर्माण में 40 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है और गर्भगृह व परिक्रमा पथ बनाये जाने में 500 से अधिक नक्काशीदार पत्थरों को लगाया जा चुका है. वहीं मंदिर निर्माण के प्रत्येक पहलू से देश के करोड़ों राम भक्तों को भी जोड़ा जा सके और इसकी पूरी जानकारी मिल सके. इसके लिए ट्रस्ट हर सप्ताह निर्माण में लगाए गए पत्थरों की फोटो सोशल मीडिया के जरिए  जारी कर रहा है. 

2024 में मकर संक्रांति पर भव्य मंदिर में विराजमान करने की तैयारी
राम जन्मभूमि परिसर के 2.77 एकड़ में मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है. 21 फुट ऊंचे बनाए गए फाउंडेशन पर राजस्थान के नक्काशीदार पत्थरों से मंदिर निर्माण का कार्य किया जा रहा है. पहले चरण में गर्भगृह व परिक्रमा क्षेत्र को तैयार किया जा रहा है. अब मंदिर के विराजमान भगवान के सिंहासन को बनाने का क्रम शुरू किया जाएगा. जिससे दिसम्बर 2023 तक गर्भगृह निर्माण का कार्य पूरा किया जा सके और भगवान श्री राम लला 2024 में मकर संक्रांति के दिन भव्य मंदिर में विराजमान हों. 

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट लगातार कर रहा काम 
भगवान अपनी जन्मस्थली पर विराजमान हो इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट लगातार सक्रिय है. मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा की अध्यक्षता में मंदिर निर्माण की प्रगति को लेकर हर महीने बैठक की जाती है. वहीं राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भी अपने सभी सदस्यों के साथ 3 महीने पर योजना पर मंथन करते हैं. साथ ही कार्यदायी संस्था एलएंडटी व टाटा से मंदिर निर्माण की प्रगति और मंदिर निर्माण में आ रही चुनौतियों की जानकारी के पदाधिकारियों के साथ साझा करते हैं. ट्रस्ट की मंशा है कि मकर संक्रांति 2024 तक मंदिर में राम लला विराजमान हो जायें. 

नीचे देखें निर्माण कार्य की लेटेस्ट तस्वीरें

fallback

fallback

2023 तक मंदिर निर्माण कार्य पूरा करने का है लक्ष्य  
विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने बताया कि संकल्प है कि 2023 दिसंबर तक मंदिर निर्माण के गर्भगृह का कार्य पूरा हो जाएगा और आने वाले 2024 जनवरी में मकर संक्रांति पर भगवान श्री राम लला का दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त वहां पहुंचे. उन्होंने कहा कि ट्रस्ट मंदिर की नींव से लेकर स्ट्रक्चर के निर्माण का कार्य शुरू होने तक हर एक पल की जानकारी लोगों तक पहुंचाई है. 

 

Trending news