Ayodhya: रामभक्तों के लिए खुशखबरी, काशी की तरह अयोध्या में चलेगा 'क्रूज, कर सकेंगे रामनगरी के अलौकिक दर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1302187

Ayodhya: रामभक्तों के लिए खुशखबरी, काशी की तरह अयोध्या में चलेगा 'क्रूज, कर सकेंगे रामनगरी के अलौकिक दर्शन

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण कार्य शुरू होने के बाद से ही यहां पर्यटन को बढ़ावा दिया जाना शुरू कर दिया गया. इसी क्रम में अब यहां सरयू नदी में ''रामायण क्रूज'' उतारने की तैयारी है.  क्रूज में रामायण की प्रसंगों पर आधारित चल चित्रों से दर्शाया जाएगा. 

 

सांकेतिक फोटो.

अयोध्या: वाराणसी के गंगा घाट पर क्रूज चलाये जाने के बाद अब राम नगरी अयोध्या के सरयू नदी में रामायण क्रूज उतारने की तैयारी है. अयोध्या आने वाले पर्यटकों को रामघाट से गुप्तार घाट तक क्रूज के सफर का आनंद मिल सकेगा. इसके साथ ही क्रूज में रामायण की प्रसंगों पर आधारित चल चित्रों से दर्शाया जाएगा. तो वहीं प्रदूषण रहित बनाए जाने के लिए सोलर का इस्तेमाल होगा.

सरयू घाट पर क्रूज निर्माण की तैयारी शुरू
काशी अलकनंदा क्रूज के निदेशक विकास मालवीय ने अपनी टीम के साथ अयोध्या के सरयू घाट पर क्रूज निर्माण कराए जाने की तैयारी शुरू कर दी है. सरयू नदी में क्रूज को चलाए जाने के लिए गुप्तार घाट और रामघाट यानी कि बैकुंठ धाम के पास इसका स्टेशन बनाया जाएगा.  वहीं बैकुंठ धाम के पास ही क्रूज निर्माण कराए जाने की भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए विकास मालवीय ने आज अपनी टीम के साथ गुप्तार घाट, नया घाट और बैकुंठ धाम के पास के तटीय स्थल का जायजा लिया है. 

नया घाट से गुप्तार घाट के बीच में चलेगा ''रामायण क्रूज''
अयोध्या विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष विशाल सिंह बताया कि विकास मालवीय जो काशी में क्रूज़ को संचालित कर रहे हैं. उनसे संपर्क किया जा रहा था. लेकिन कोरोना के कारण इस प्रोजेक्ट में थोड़ी देरी हुई है, अब क्रूज को बनाने के लिए ऑर्डर भी दिया जा चुका है. इसमें खास बात यह है कि क्रूज का निर्माण भी अयोध्या में ही किया जाएगा. इसके लिए जो आवश्यक भूमि की डिमांड की गई थी वह उन्हें दी जा रही है. यह क्रूज सोलर पावर से संचालित होगा. इसमें डीजल या अन्य प्रदूषण करने वाली कोई भी यंत्र का प्रयोग नहीं होगा. इसे रामायण क्रूज के नाम से चलाया जाएगा. जो नया घाट से गुप्तार घाट के बीच में चलेगा. इसके जरिए श्रद्धालुओं को अयोध्या के अलौकिक दर्शन कर सकेंगे.

Trending news