Ayodhya Deepotsav: 101 रुपये में बनें अयोध्या दीपोत्सव का हिस्सा, रामनगरी में जलेगा आपके नाम से दीया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1953489

Ayodhya Deepotsav: 101 रुपये में बनें अयोध्या दीपोत्सव का हिस्सा, रामनगरी में जलेगा आपके नाम से दीया

Ayodhya Deepotsav: इस दीपावली के मौके पर यदि आप भी अयोध्या में दीये जलाना चाहते हैं तो आपके लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एक खास स्कीम लेकर आया है. आप घर बैठे मोबाइल एप के जरिए दीपदान कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है यह सुविधा

Ayodhya Deepotsav: 101 रुपये में बनें अयोध्या दीपोत्सव का हिस्सा, रामनगरी में जलेगा आपके नाम से दीया

लखनऊ : अयोध्या (Ayodhya) के दीपोत्सव की पहचान दुनिया के कोने-कोने में है. योगी सरकार की पहल पर इस बार भी 21 लाख दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी  है. इसके साथ ही पर्यटन विभाग व अयोध्या जिला प्रशासन ने इस बार एक नई सुविधा दी है. इसके तहत आप भी घर बैठे दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं. एप के माध्यम से आप घर बैठे अयोध्या में एक से लेकर 51 दीयों तक दान देकर उन्हें रोशन कर सकते हैं. एक दीये के लिए जहां आपको 101 रुपए खर्च करने होंगे तो वहीं, 11 दीयों के लिए 251 रुपए, 21 के लिए 501 रुपए और 51 दीयों के लिए 1100 रुपए ऑनलाइन दे सकते हैं. 

देश या विदेश कहीं से बुक करा सकेंगे दीये 
पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि विभाग ने 'होली अयोध्या' (HOLY AYODHYA) नाम से एक मोबाइल एप तैयार किया है. इससे आम लोग आसानी से घर बैठे अयोध्या के दीपदान में शामिल हो सकेंगे. यह मोबाइल एप एंड्रायड व एप्पल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इस एप को कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर एक या उससे अधिक दीये अपने नाम से बुक कर सकते हैं. खास बात यह कि दीपोत्सव के बाद पर्यटन विभाग संबंधित व्यक्ति के पते पर यह दीया, प्रसाद व सरयू का जल भी प्रसाद के रूप में भेजेगा. इस एप के माध्यम से तय की गई सहायता राशि देकर कोई भी दीये जलवा सकता है. वह अपने नाम से, अपने परिजनों के नाम से एक से लेकर 51 दीये तक बुक करा सकते हैं. इस एप पर आने वाले आवेदन को जिला प्रशासन देखेगा और उसके अनुसार दीये जलवाने की व्यवस्था करेगा. उन्होंने कहा कि देश ही नहीं विदेशों में रह रहे लोग भी इस दीपोत्सव से जुड़ना चाहते हैं. ऐसे में यह उनके लिए अच्छी सुविधा होगी.

एप पर दीपदान के मिलेंगे चार पैकेज 
एप पर दीप प्रज्ज्वलन के अलग-अलग पैकेज रखे गए हैं. 101 से 1100 रुपए तक के चार पैकेज में पहला पैकेज 101 रुपए का है, जिसमें एक दीप प्रज्वलित होगा. इसका सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से श्रद्धालु के नाम से भेजा जाएगा. दूसरा पैकेज 251 रुपए का है, जिसमें 11 दीप जलेंगे तथा प्रमाण के रूप में जले हुए दीपों के साथ रामजन्मभूमि का प्रसाद कोरियर से भेजा जाएगा. इसी तरह तीसरा पैकेज 501 रुपए का है, जिसमें 21 दीप जलाए जाएंगे तथा दीपों के साथ प्रसाद, रामनामी गमछा, सरयू का जल दानदाता को कोरियर से भेजा जाएगा. चौथे पैकेज में 1100 रुपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा, जिसमें 51 दीप प्रज्ज्वलित होंगे. इसमें दीपों के अतिरिक्त रामलला का प्रसाद, रामनामी गमछा, सरयू जल के साथ राममंदिर का मॉडल कोरियर से भेजा जाएगा.

Watch: Diwali 2023: क्या दिवाली पर दिन में भी होता है मां लक्ष्मी का पूजन, जानें शुभ मुहूर्त और धन प्राप्ति के उपाय

Trending news