Agra: 30 साल बाद 'ताज' के साये में लिए सात फेरे, अमेरिकन जोड़े ने भारतीय परंपरा में रचाई शादी
Advertisement

Agra: 30 साल बाद 'ताज' के साये में लिए सात फेरे, अमेरिकन जोड़े ने भारतीय परंपरा में रचाई शादी

आगरा: ताजनगरी आगरा में अमेरिकन जोड़े ने 30 साल बाद ताज के साये में शादी की. दोनों ने मोहब्बत की निशानी ताजमहल के सामने वरमाला पहनाई.

Agra: 30 साल बाद 'ताज' के साये में लिए सात फेरे, अमेरिकन जोड़े ने भारतीय परंपरा में रचाई शादी

मनीष गुप्ता/आगरा: साथ जीने मरने की कसम तो 30 साल पहले ही खा चुके थे, मगर सात जन्मों के बंधन में बंधने के लिए भारतीय परंपरा के तहत शादी करने भारत आ पहुंचे. ताजनगरी आगरा में अमेरिकन जोड़े ने 30 साल बाद ताज के साये में शादी की. दोनों ने मोहब्बत की निशानी ताजमहल के सामने वरमाला पहनाई.

अमेरिकी जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाज से दोबारा रचाई शादी
दरअसल भारतीय परम्पराओं की पूरी दुनिया मुरीद हो चली है. इसका जीता जागता उदाहरण उस वक्त देखने को मिला जब अमेरिका से आये एक दम्पति ने हिन्दू रीति रिवाज से ताजनगरी आगरा में पुनर्विवाह किया. मोहब्बत की निशानी ताजमहल के साये में उन्होंने एक दूसरे को वर माला पहनाई और साथ जीने मरने की कसमें खाई. उसके बाद दशहरा घाट मंदिर में विधि विधान से उनके सात फेरे हुये और पुनर्विवाह सम्पन्न हुआ.

तीसवीं सालगिराह मनाने आए थे ताजनगरी
आपको बता दें कि इसमें मिस्टर गेराड़ सेमुअल यूएस के निवासी हैं, जबकि मिसेज करोलाइन सेमुअल इंग्लैंड की हैं. अपनी शादी की तीसवीं वर्षगांठ मनाने ये लोग आगरा आये थे. आगरा में हिंदू रीति रिवाज से दोबारा शादी कर इस खास मौके को ताउम्र के लिए यादगार बना लिया.

मंत्रोच्चार के बीच हुए सात फेरे
ताजमहल के नजदीक स्थित दशहरा घाट पर अमेरिकन जोड़े के विवाह की रस्में पूरी की गईं. इस दौरान पंडित जी द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार कर सात फेरे सम्पन्न कराए गए. अमेरिकन जोड़ा भी मंत्रोच्चार और हिन्दू रीति रिवाजों को देखकर काफी प्रसन्न नजर आ रहे थे. फेरे लेते वक्त जब दोनों को उसका महत्व बताया गया तो दोनों भारतीय संस्कृति के सामने नतमस्तक दिखाई पड़े.

बता दें, इससे पहले भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. जहां विदेशी जोड़ों ने ताजनगरी में हिंदू रीति-रिवाज से शादी कर एक दूसरे के साथ सात जन्मों के बंधन की कसमें खाईं. 

Trending news